केएल राहुल की IPL से जाएगी कप्तानी? ये 2 खिलाड़ी ले सकते हैं जगह

punjabkesari.in Tuesday, Feb 21, 2023 - 02:37 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : भारतीय टीम के सीनियर खिलाड़ी केएल राहुल फिलहाल पिछले कुछ मैचों में पूरी तरह फ्लॉप नजर आते दिख रहे हैं। पिछली 9 टेस्ट पारियों में उनके बल्ले से कोई बड़ा स्कोर नहीं निकल पाया। उनका बेस्ट स्कोर सिर्फ 23 रहा। हालांकि फिर भी कप्तान रोहित शर्मा ने उन्हें ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी 4 टेस्ट मैचों की सीरीज के आखिरी दो मैचों से बाहर नहीं किया और साफ कर दिया कि टीम मैनेजमेंट उनके साथ है। लेकिन जब आखिरी दो टेस्ट के लिए टीम अनाउंस हुई तो कोई बदलाव नहीं हुआ। हालांकि, किसी ने भी टीम के उप-कप्तान का पद नहीं संभाला। 

अभी तक जो पहले दो टेस्ट हुए थे उसमें उप-कप्तानी राहुल के पास थी। केएल राहुल ने 2 महीने पहले टेस्ट में भारत का नेतृत्व किया था। राहुल को पहले वनडे का भी उप-कप्तान बनाया गया था। यानी कि अब उनका करियर खतरे में है। अब सवाल उठता है कि बीसीसीआई द्वारा लिए गए इस फैसले का असर क्या आईपीएल 2023 टूर्नामेंट पर पड़ सकता है...वो इसलिए क्योंकि राहुल लखनऊ सुपर जायंट्स के कप्तान हैं। 

PunjabKesari

लगातार गिर रहा प्रदर्शन
पिछले साल ही लखनऊ टीम ने अपना पहला सीजन खेला था, जिसमें राहुल की कप्तानी में क्वालीफाइंग दौर तक का सफर तय किया। इसमें राहुल का अहम योगदान था। उन्होंने आईपीएल 2022 में 15 मैचों में 51 की औसत से 616 रन बनाए थे, जिसमें दो शतक भी लगाए। मगर आईपीएल 2022 के बाद उनके प्रदर्शन का ग्राफ लगातार गिरता जा रहा है। उन्होंने बाद में कुल 16 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें 6 अर्धशतक लगाए हैं। हालांकि इनमें से आधे अर्धशतक अफगानिस्तान, बांग्लादेश जैसी कमजोर टीमों के खिलाफ रहे हैं। वहीं टेस्ट में औसत 33 का है। हालांकि, 2018 की शुरुआत से यह औसत घटकर 26 रह गया है। इस दौरान राहुल ने 48 पारियों में 6 बार 50 से ज्यादा रन बनाए। तो इन आंकड़ों को देखकर ऐसा लगता है कि राहुल संघर्ष कर रहे हैं। यही कारण रहा कि उन्हें वनडे और टेस्ट टीमों की उप-कप्तानी से हटा दिया गया था।


आईपीएल में लखनऊ सुपरजाइंट्स टीम की अगुआई करने की बात करें तो राहुल ने एक सीजन में अच्छा प्रदर्शन किया है। इस बात के कोई संकेत नहीं हैं कि लखनऊ टीम प्रबंधन आईपीएल 2023 के लिए कप्तानी में बदलाव करेगा। हालांकि जिस तरह से भारतीय टीम में राहुल की स्थिति बदली है उसे देखते हुए यह बदलाव लखनऊ में भी हो जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होगा।

PunjabKesari

ये 2 खिलाड़ी ले सकते हैं जगह

वैसे तो संकेत नहीं है कि आईपीएल में राहुल की कप्तानी जाएगी, मगर जिस तरह से उनकी भारतीय टीम में स्थिति है उसे अगर बदलाव लखनऊ में भी हो जाए तो कोई आश्चर्य नहीं होगा। लखनऊ की टीम में दो खिलाड़ी ऐसे हैं जो राहुल की जगह कप्तानी कर सकते हैं। इनमें से एक हैं क्विंटन डी कॉक तो दूसरे मार्कस स्टोइनिस। डी कॉक ने साउथ अफ्रीका की कप्तानी की है। साथ ही वह लंबे समय तक आईपीएल का हिस्सा रहे हैं। ऊधर, स्टोइनिस ने 200 से ज्यादा टी20 मैच भी खेले हैं। उनकी गिनती महान ऑलराउंडरों में होती है। उन्होंने बिग बैश लीग में दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने 2023 में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट अवार्ड्स के दौरान टी20 प्लेयर ऑफ द ईयर का पुरस्कार भी जीता। इसलिए वह कप्तानी संभाल सकते हैं। बता दें कि आईपीएल 2023 की शुरुआत 31 मार्च से डिफेंडिंग चैंपियन गुजरात टाइटंस बनाम चेन्नई सुपर किंग्स मुकाबले से होगी


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News