IND vs BAN : मैंने स्पिनरों के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल किया, इससे रन आने लगे : शुभमन गिल

punjabkesari.in Saturday, Sep 21, 2024 - 08:54 PM (IST)


चेन्नई : शुभमन गिल ने बांग्लादेश के स्पिनरों को कुंद करने के लिए कदमों का इस्तेमाल करने की पुरानी शैली अपनाई और भारत के इस बल्लेबाज ने कहा कि यह उनकी धीमी गति के गेंदबाजों से निपटने की रणनीति का हिस्सा था। गिल ने नाबाद 119 रन बनाए जिससे भारत ने शनिवार को यहां अपनी दूसरी पारी 4 विकेट पर 287 रन पर समाप्त घोषित करके पहले टेस्ट क्रिकेट मैच में बांग्लादेश के सामने 515 रन का असंभव लक्ष्य रखा।

 

IND vs BAN, Shubman Gill, Rahul Dravid, cricket news, sports, Team india, शुभमन गिल, राहुल द्रविड़, क्रिकेट समाचार, खेल, टीम इंडिया

 

 

गिल ने तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा कि इससे पहले जब मैं अभ्यास करता था तो विशेषकर स्पिनरों के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल करके आगे बढ़कर खेलता था। यही रणनीति मैंने यहां अपनाई ही क्योंकि इस तरह के विकेट पर स्पिनर के लिए लय हासिल करना आसान नहीं था क्योंकि गेंद कभी कभार ही टर्न ले रही थी।


गिल ने अपने इस रणनीति का नमूना ऑफ स्पिनर मेहदी हसन मिराज के खिलाफ अपनाया जब उन्होंने आगे बढ़कर छक्का जड़ा। इसके बाद उन्होंने शाकिब अल हसन के खिलाफ भी ऐसा किया। इस भारतीय बल्लेबाज ने कहा कि वह युवावस्था से ही स्पिनरों के खिलाफ कदमों का इस्तेमाल करने का अभ्यास करते थे और समय बढ़ने के साथ वह अपने कौशल को निखारते रहे। उन्होंने कहा कि जब मैं काफी युवा था तब से मैं इसका अभ्यास करता रहा हूं। मेरा कद लंबा है और इसलिए मेरे लिए कदमों का इस्तेमाल करना आसान होता है। पहले मैं लंबे शॉट नहीं लगा पाता था लेकिन समय के साथ ऐसा करना भी सीख गया।

 

Sports


गिल ने कहा कि निश्चित तौर पर किसी भी विरोधी टीम के खिलाफ रन बनाने से आपका आत्मविश्वास बढ़ता है और मैं अब इस पर काम कर रहा हूं। इसलिए यहां रन बनाने से काफी संतुष्टि मिली। इस श्रृंखला से पहले मैंने काफी अभ्यास किया था। गिल ने इस साल के शुरू में इंग्लैंड के खिलाफ भी दो शतक जमाए थे और उन्होंने कहा कि इससे उन्हें काफी आत्मविश्वास मिला था। उन्होंने कहा कि मेरा मानना है कि इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला से मेरा काफी आत्मविश्वास बढ़ा था। यहां पहली पारी में जल्द आउट होना काफी निराशाजनक था। लेकिन मुझे खुशी है कि मैं दूसरी पारी में क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने में सफल रहा।


गिल ने शतक बनाने वाले एक अन्य बल्लेबाज ऋषभ पंत की भी जमकर प्रशंसा की जो 2022 में सड़क दुर्घटना में घायल होने के बाद अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैंने उसके साथ मैदान में और मैदान के बाहर काफी समय बिताया। उसने वापसी पर शतक बनाया जिससे मैं काफी खुश हूं। मैंने देखा है की चोट से उबरने के बाद उसने कितनी कड़ी मेहनत की है और मुझे पूरा विश्वास है कि वह भी अच्छा महसूस कर रहा होगा।'
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News