IND vs NZ 1st ODI : कब-कितने बजे शुरू होगा मैच, कहां देखें LIVE, ये रही संभावित प्लेइंग XI

punjabkesari.in Tuesday, Jan 17, 2023 - 03:00 PM (IST)

हैदराबाद : विश्व रिकॉर्ड दोहरे शतक के बावजूद टीम से बाहर किए जाने पर मचे बवाल के बाद ईशान किशन न्यूजीलैंड के खिलाफ बुधवार को तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मैच में प्लेइंग इलेवन में वापसी कर सकते हैं हालांकि उन्हें मध्यक्रम में उतरना पड़ेगा । बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज में वनडे क्रिकेट के इतिहास में सबसे तेज दोहरा शतक जड़ने वाले किशन को श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में बाहर रखा गया । शुभमन गिल को उन पर तरजीह दी गई जिन्होंने कप्तान रोहित शर्मा के साथ पारी का आगाज किया । गिल ने तीन मैचों में 70, 21 और 116 रन बनाये । 

PunjabKesari

न्यूजीलैंड के खिलाफ सलामी जोड़ी में किसी बदलाव की संभावना नहीं है । केएल राहुल निजी कारणों से उपलब्ध नहीं है लिहाजा किशन को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा जा सकता है। वह अब तक दस वनडे में से तीन में मध्यक्रम में उतर चुके हैं तो उन्हें इस क्रम पर बल्लेबाजी का अनुभव है । टीम में शामिल दूसरे विकेटकीपर केएस भरत के चुने जाने की संभावना कम है क्योंकि राहुल की गैर मौजूदगी में उन्हें कवर के तौर पर ही रखा गया है । इस साल होने वाले विश्व कप को देखते हुए हर मैच अहम है और भारत श्रीलंका के खिलाफ वाली लय को कायम रखना चाहेगा । श्रीलंका के खिलाफ शीर्षक्रम के तीन बल्लेबाजों और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज का प्रदर्शन काबिले तारीफ रहा । गिल और विराट कोहली के अलावा रोहित ने भी 83 और 42 रन बनाये लेकिन शतक नहीं जमा सके । 

PunjabKesari

सूर्यकुमार को मिलेंगे माैके
कोहली ने एक के बाद एक शतक ठोंके और पुराने फॉर्म में लौटकर न्यूजीलैंड के लिये खतरे की घंटी बजा दी है । श्रेयस अय्यर वनडे सीरीज से बाहर हैं। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ 28, 28 और 38 रन बनाए थे। उनकी जगह रजत पाटीदार को शामिल किया गया, लेकिन प्लेइं इलेवन में उन्हें जगह मिलना मुश्किल है। इस कारण अब सूर्यकुमार यादव को टीम में जगह पक्की करने के लिएन मौके मिलेंगे । सूर्य और हार्दिक पंड्या की मौजूदगी भारतीय मध्यक्रम को मजबूत बनायेगी । राहुल के अलावा अक्षर पटेल को भी ब्रेक दिया गया है जिनकी जगह शाहबाज अहमद प्लेइंग इलेवन का हिस्सा हो सकते हैं । देखना यह है कि टीम प्रबंधन उन्हें उतारता है या वाशिंगटन सुंदर को मौका दिया जा सकता है । अभी तक भारत ने ऊंगली या कलाई के एक स्पिनर को तरजीह दी है यानी युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव में से एक को चुना है जिन्होंने श्रीलंका के खिलाफ प्रभावित भी किया । पांच साल पहले की तरह दोनों साथ में खेलेंगे या नहीं, यह देखना होगा । पहले वनडे के बाद चहल कंधे में सूजन की वजह से नहीं खेले लेकिन इस श्रृंखला के लिये वह उपलब्ध होंगे । सिराज, मोहम्मद शमी और उमरान मलिक तेज गेंदबाजी का मोर्चा संभालेंगे । दूसरी ओर न्यूजीलैंड टीम में केन विलियमसन और टिम साउदी जैसे सितारे नहीं है लेकिन इसके बावजूद टीम काफी मजबूत है । कार्यवाहक कप्तान टॉम लाथम ने पिछली बार भारत के खिलाफ वनडे में शानदार प्रदर्शन किया था । न्यूजीलैंड टीम पाकिस्तान को हराकर बुलंद हौसलों के साथ आई है । 

PunjabKesari

दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग XI :
भारत :
रोहित शर्मा(कप्तान), शुभमन गिल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, सिराज, उमरान मलिक, मोहम्मद शमी

न्यूजीलैंड : फिन एलन, डेवोन कॉनवे, हेनरी निकोल्स, टॉम लैथम (कप्तान और विकेटकीपर), ग्लेन फिलिप्स, डेरिल मिशेल, मिशेल सैंटनर, माइकल ब्रेसवेल, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, लॉकी फर्ग्यूसन।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News