IPL 2020, RR vs KXIP : रोमांचक मुकाबले में राजस्थान ने पंजाब को 4 विकेट से हराया

punjabkesari.in Sunday, Sep 27, 2020 - 11:44 PM (IST)

शारजाह : राहुल तेवतिया की एक ओवर में पांच छक्कों से सजी आतिशी पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने रविवार को यहां मयंक अग्रवाल के शतक से विशाल स्कोर खड़ा करने वाले किंग्स इलेवन पंजाब को चार विकेट से हराकर इंडियन प्रीमियर लीग में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का नया रिकार्ड बनाया। 

Sports

रॉयल्स के सामने 224 रन का लक्ष्य था। उसे आखिरी तीन ओवरों में 51 रन चाहिए थे। बड़ा लक्ष्य हासिल करने के लिये मजबूत नींव रखने वाले संजू सैमसन (42 गेंदों पर 85 रन, चार चौके, सात छक्के) और कप्तान स्टीव स्मिथ (27 गेंदों पर 50, सात चौके, दो छक्का) पवेलियन में विराजमान थे। ऐसे में तेवेतिया (31 गेंदों पर 53 रन, सात छक्के) ने शेल्डन कोटरेल के पारी के 18वें ओवर में पांच छक्के लगाकर पूरे समीकरण ही बदल दिए।

PunjabKesari

नये बल्लेबाज जोफ्रा आर्चर (तीन गेंद पर नाबाद 13) ने मोहम्मद शमी पर लगातार 2 छक्के लगाए जबकि तेवतिया ने इसी ओवर में एक छक्के से अपना अर्धशतक पूरा किया। रॉयल्स ने 19.3 ओवर में छह विकेट पर 226 रन बनाकर जीत दर्ज की। रॉयल्स ने न सिर्फ आईपीएल में सबसे बड़ा लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड बनाया बल्कि इस टूर्नामेंट में बाद में बल्लेबाजी करते हुए सबसे बड़ा स्कोर भी खड़ा किया। रॉयल्स की यह लगातार दूसरी जीत है जबकि किंग्स इलेवन को दूसरी बार जीत के करीब पहुंचकर हार झेलनी पड़ी।

PunjabKesari

तेवतिया ने लगता था कि अपने तेवर आखिरी ओवरों के लिए ही बचा रखे थे क्योंकि एक समय उन्होंने 19 गेंदों पर केवल आठ रन बनाए थे। जोस बटलर (चार) का विकेट जल्दी गंवाने के बाद स्मिथ और सैमसन ने रॉयल्स की पारी को संवारा था और लग रहा था कि तेवतिया उनकी सारी मेहनत पर पानी फेर देंगे लेकिन आखिर में वह नायक बनकर उभरे। स्मिथ और सैमसन तो चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ खेली गयी अपनी पिछली पारियों को ही आगे बढ़ाने के मूड में थे। सैमसन ने कोटरेल पर छक्के से शुरुआत की तो स्मिथ ने रवि बिश्नोई पर हाथ खोले और इस बीच जेम्स नीशाम पर तीन चौके लगाये।

रॉयल्स ने पावरप्ले में 69 रन बनाए। स्मिथ ने भी अग्रवाल की तरह 26 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया, लेकिन इसके तुरंत बाद उन्होंने नीशाम की गेंद पर डीप कवर पर कैच दे दिया। सैमसन इसके बाद 27 गेंदों पर 50 रन पर पहुंचे। सैमसन ने मैक्सवेल के एक ओवर में तीन छक्के लगाये लेकिन शमी ने अगले ओवर में धीमी गति की शार्ट पिच गेंद पर उनकी बेहतरीन पारी का अंत कर दिया। इसके बाद शारजाह में तेवतिया का तूफान चला। 

PunjabKesari

इससे पहले किंग्स इलेवन को बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर कर्नाटक के मयंक अग्रवाल और केएल राहुल हावी हो गए। अग्रवाल शुरू से बड़े शॉट खेलने के मूड में दिखे। उन्होंने 50 गेंदों पर 106 रन बनाए जिसमें 10 चौके और 7 छक्के शामिल हैं। पिछले मैच में शतक जड़ने वाले राहुल ने 54 गेंदों का सामना किया तथा अपनी 69 रन की पारी में सात चौके और एक छक्का लगाया। निकोलस पूरण आठ गेंदों पर 25 रन बनाकर नाबाद रहे। शारजाह की पिच को शुरू से ही बल्लेबाजों के लिए अनुकूल माना जा रहा था तथा अग्रवाल और राहुल ने इसका पूरा फायदा उठाया और आईपीएल में पहले विकेट के लिये तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी निभाई। 

PunjabKesari

इन दोनों ने पावरप्ले में 60 रन जोड़े। यह आलम तब था जबकि पावरप्ले के पहले ओवर में जयदेव उनादकट ने तीन और अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर ने केवल दो रन दिए। लेकिन इस बीच अग्रवाल ने अंकित राजपूत और उनादकट पर छक्के लगाये जबकि चौथे ओवर में गेंद थामने वाले आर्चर का राहुल ने लगातार तीन चौकों से स्वागत किया। राजपूत ने अपने दूसरे ओवर में भी 17 रन लुटाए। अग्रवाल दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेली गयी 89 पारी की पुनरावृत्ति कर रहे थे। लेग स्पिनर राहुल तेवतिया के पहले ओवर में लगाये गये उनके दोनों छक्के दर्शनीय थे। 

PunjabKesari

उन्होंने दूसरे लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल पर छक्का लगाकर केवल 26 गेंदों पर 50 रन पूरे किए। अग्रवाल ने अगले 50 रन हालांकि केवल 19 गेंदों पर बनाए और 45 गेंदों पर सैकड़ा पूरा करके आईपीएल में यूसुफ पठान (37 गेंद) के बाद सबसे तेज शतक जड़ने वाले दूसरे भारतीय बल्लेबाज बने। अग्रवाल ने आईपीएल में पहला शतक लगाने के बाद टॉम कुरेन की गेंद पर मिडविकेट पर कैच दिया। राहुल भी राजपूत के अगले ओवर में पवेलियन लौट गए।

पिछले मैच में नाबाद 132 रन बनाने वाले राहुल अपनी पिछली पारी की तरह प्रवाहमय नहीं दिखे लेकिन उन्होंने अग्रवाल का अच्छा साथ दिया तथा 35 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया था। आखिरी ओवरों में पूरण ने लंबे शॉट खेलने के अपने कौशल का अच्छा नमूना पेश किया। उन्होंने अपने तीने में से दो छक्के आर्चर पर लगाये जिन्होंने चार ओवर में 46 रन दिये। ग्लेन मैक्सवेल 13 रन बनाकर नाबाद रहे। 

प्लेइंग-11 

राजस्थान रॉयल्स : जोस बटलर, स्टीवन स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन (विकेटकीपर), रॉबिन उथप्पा, राहुल तेवतिया, रियान पराग, टॉम कुरेन, जोफ्रा आर्चर, श्रेयस गोपाल, जयंत उनादकट, अंकित राजपूत

किंग्स इलेवन पंजाब : मयंक अग्रवाल, लोकेश राहुल (विकेटकीपर और कप्तान), निकोलस पूरन, ग्लेन मैक्सवेल, करुण नायर, सरफराज खान, जेम्स नीशम, मुरुगन अश्विन, रवि बिश्नोई, मोहम्मद शमी, शेल्डन कॉटरेल 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News