IPL 2023 : LSG ने रचा इतिहास, RCB के खिलाफ चेज किया IPL इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर

punjabkesari.in Tuesday, Apr 11, 2023 - 12:09 AM (IST)

बेंगलुरु: लखनऊ सुपरजायंट्स ने माकर्स स्टॉयनिस (30 गेंद, 65 रन) और निकोलस पूरन (19 गेंद, 62 रन) की बेबाक बल्लेबाजी की बदौलत सांस रोक देने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मुकाबले में सोमवार को रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को एक विकेट से मात दी। आरसीबी ने शीर्ष क्रम के प्रहार की मदद से सुपरजायंट्स के सामने 213 रन का लक्ष्य रखा, जिसे सुपरजायंट्स ने आखिरी गेंद पर हासिल कर लिया। यह आईपीएल इतिहास में आरसीबी के खिलाफ चेज किया गया सबसे सफल स्कोर है। इससे पहले चेन्नई सुपर किंग्स ने 2018 में और कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2019 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 206 रनों का सबसे सफल स्कोर चेज किया था।

मेज़बान टीम को विराट कोहली (44 गेंद, 61) रन ने मज़बूत शुरुआत दी, जबकि फाफ डु प्लेसिस (46 गेंद, 79 रन) और ग्लेन मैक्सवेल (29 गेंद, 59 रन) ने दूसरे विकेट के लिये 115 रन की विस्फोटक साझेदारी करके टीम को बड़े स्कोर तक पहुंचाया। स्टॉयनिस और पूरन की पारियों ने हालांकि इस स्कोर को बौना साबित कर दिया। दोनों बल्लेबाज क्रमश: 200 और 300 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से अर्द्धशतक जड़ने के बाद आउट हो गये, जिसके बाद सुपरजायंट्स को आखिरी ओवर में पांच रन चाहिये थे। हर्षल पटेल ने इस ओवर की पांच गेंदों पर दो बल्लेबाजों को आउट करने के साथ सिफर् चार रन दिये। सुपरजायंट्स को आखिरी गेंद पर एक रन की जरूरत थी। आवेश खान इस गेंद को बल्ले से नहीं मार सके, लेकिन विकेट के पीछे दिनेश कार्तिक की गलती का फायदा उठाते हुए उन्होंने एक रन लेकर सुपरजायंट्स को जीत दिला दी।

PunjabKesari

सुपरजायंट्स के सामने 213 रन का बड़ा लक्ष्य था और आरसीबी के लिये गेंदबाजी की शुरुआत करने आये मोहम्मद सिराज ने पहले ओवर में दर्शनीय स्विंग पर काइल मेयर्स को बोल्ड किया। वेन पार्नेल ने चौथे ओवर में दीपक हुड्डा (नौ) और क्रुणाल पांड्या (शून्य) को पवेलियन लौटा दिया। दूसरे छोर से केएल राहुल को भी संघर्ष करना पड़ा और सुपरजायंट्स पावरप्ले में 37 रन ही जोड़ सकी। सुपरजायंट्स को जब 13 ओवर में 170 रन चाहिये थे तब स्टॉयनिस ने जोखिम उठाते हुए आक्रामक बल्लेबाजी शुरू की। स्टॉयनिस को दो रन पर जीवनदान मिला था जब सिराज मिड-ऑन पर पीछे की ओर भागते हुए उनका कैच नहीं पकड़ सके थे। आरसीबी को इसका हरजाना भुगतना पड़ा और स्टॉयनिस ने 30 गेंद पर छह चौके और पांच छक्के लगाकर 65 रन की पारी खेल डाली। सुपरजायंट्स पलक झपकते ही 10 ओवर में 91 रन के स्कोर पर पहुंच गयी। 

कर्ण शर्मा ने 11वें ओवर में स्टॉयनिस को आउट करके आरसीबी को क्षणिक राहत दिलाई, लेकिन पूरन ने अपनी दूसरी ही गेंद पर छक्का लगाकर अपनी अविश्वसनीय पारी का आगाज कर दिया। कप्तान राहुल 20 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हुए, जिसके बाद पूरन ने बडोनी के साथ मैच-जिताऊ साझेदारी की। वामहस्त पूरन ने आरसीबी के सभी गेंदबाजों को निशाना बनाते हुए मात्र 19 गेंद पर 62 रन बनाये। उन्होंने अपनी पारी में चार चौके और सात गगनचुंबी छक्के जड़ते हुए आयुष बडोनी के साथ छठे विकेट के लिये 84 रन की साझेदारी की। सुपरजायंट्स को चार ओवर में मात्र 28 रन चाहिये थे लेकिन इस मैच में दो और अहम मोड़ आये। सिराज ने अपने स्पेल के आखिरी ओवर में पूरन को आउट कर दिया, जबकि आयुष बडोनी 24 गेंद पर 30 रन बनाने के बाद हिटविकेट आउट हो गये। 

सुपरजायंट्स को आखिरी ओवर में पांच रन की जरूरत थी और कप्तान डु प्लेसिस ने गेंद हर्षल को सौंपी। यह मैच अब तक हर्षल के लिये अच्छा नहीं गया था लेकिन उन्होंने ओवर की पहली गेंद पर एक रन देने के बाद दूसरी गेंद पर माकर् वुड को बोल्ड कर दिया। तीसरी गेंद पर रवि बिश्नोई ने दो रन लेकर मैच एक बार फिर सुपरजायंट्स के पक्ष में झुका दिया। बिश्नोई ने अगली गेंद पर एक रन लेकर स्कोर बराबर किया। जयदेव उनाडकट पांचवीं गेंद पर बड़ा शॉट खेलने के प्रयास में आउट हो गये। नॉन-स्ट्राइकर छोर पर खड़े बिश्नोई आखिरी गेंद पर एक रन चुराने की कोशिश में थे, हालांकि हर्षल उन्हें मानकाड नहीं कर सके। आखिरी गेंद पर आवेश खान ने यह रन चुराकर सुपरजायंट्स को लक्ष्य तक पहुंचा दिया। इस ताबड़तोड़ बल्लेबाजी के बीच सिराज ने चार ओवर में मात्र 22 रन देकर तीन विकेट लिये। पार्नेल को भी तीन सफलताएं हासिल हुईं, हालांकि उनके चार ओवर में सुपरजायंट्स ने 41 रन जोड़े। 

PunjabKesari

इससे पूर्व, पारंपरिक रूप से टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने वाली सुपरजायंट्स ने आरसीबी के खिलाफ पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया। बेंगलुरु में जन्मे लखनऊ के कप्तान केएल राहुल की सोच थी कि वह अपने घरेलू मैदान पर लक्ष्य का सफलतापूर्वक पीछा कर सकेंगे। कोहली और डु प्लेसिस ने इस बात को ध्यान में रखते हुए शुरू से ही तेज़ बल्लेबाज़ी की और पावरप्ले में 56 रन जोड़ लिये। कोहली ने इस साझेदारी में आक्रामक भूमिका निभाई, हालांकि पावरप्ले के के बाद आरसीबी की रनगति धीमी पड़ गयी और उन्होंने 35 गेंद में अपना अर्द्धशतक पूरा किया। डु प्लेसिस और कोहली के बीच पहले विकेट के लिये 96 रन की साझेदारी हुई, हालांकि पावरप्ले के बाद रनगति धीमी पड़ गयी और कोहली 61 रन पर अमित मिश्रा का शिकार हो गये। कोहली ने 44 गेंद की पारी में चार चौके और चार छक्के लगाये। लखनऊ की कसी हुई गेंदबाजी ने आरसीबी को 13 ओवर में 104 रन ही बनाने दिये थे, लेकिन अंतिम सात ओवरों में मैक्सवेल और फाफ का निर्मम प्रहार देखने को मिला। 

मैक्सवेल ने 14वें ओवर में मिश्रा को एक चौका और एक छक्का जड़कर पारी की रफ्तार बदली। इसके बाद उन्होंने अगले ओवर में रवि बिश्नोई को तीन छक्के जड़कर 20 रन बटोरे। डु प्लेसिस ने भी 16वें ओवर में छक्का लगाकर अपना अर्द्धशतक पूरा किया। मैक्सवेल और डु प्लेसिस ने दूसरे विकेट के लिये 57 गेंद में 115 रन की साझेदारी की, जिसमें मैक्सवेल ने 29 गेंद पर तीन चौकों और छह छक्कों सहित 59 रन का योगदान दिया। मैक्सवेल 20वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट हो गये, जबकि डु प्लेसिस 46 गेंद पर पांच चौकों और पांच छक्कों के साथ 79 रन बनाकर नाबाद रहे। इस दौरान माकर् वुड लखनऊ के एकमात्र गेंदबाज थे जिन्होंने मैक्सवेल-डु प्लेसिस की जोड़ी को कुछ हद तक शांत रखा। वुड ने अपने चार ओवर में 32 रन देकर एक विकेट लिया। कोहली को आउट करने वाले मिश्रा ने दो ओवर में 18 रन दिये, जबकि आवेश खान चार ओवर में 53 रन देकर लखनऊ के सबसे महंगे गेंदबाज रहे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News