IPL 2024 : सनराइजर्स हैदराबाद को मिला नया कप्तान, मार्कराम की जगह इसे मिली बड़ी जिम्मेदारी

punjabkesari.in Monday, Mar 04, 2024 - 11:58 AM (IST)

नई दिल्ली : सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2024 सीजन से पहले पैट कमिंस को टीम का कप्तान नियुक्त किया है। सोमवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट के माध्यम से फ्रेंचाइजी ने इस बात की जानकारी साझा की। 

पिछले दो सीजन में हैदराबाद की कप्तानी एडेन मार्कराम ने की थी, लेकिन उसे कोई महत्वपूर्ण सफलता नहीं मिली, खासकर आईपीएल 2023 में टीम 14 मैचों में सिर्फ चार जीत के साथ अंक तालिका में सबसे नीचे रही। हालांकि मार्कराम ने SA20 के पहले दो सीजन में हैदराबाद फ्रैंचाइजी की सहयोगी टीम सनराइजर्स ईस्टर्न केप को सफलतापूर्वक ट्रॉफी तक पहुंचाया। 

वहीं कमिंस के लिए 2023 शानदार रहा जिसने उनकी नेतृत्व क्षमता को बढ़ाया जिसमें विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) जीतना, एशेज बरकरार रखना और ऑस्ट्रेलिया के कप्तान के रूप में रिकॉर्ड छठे पुरुष एकदिवसीय विश्व कप का दावा करना शामिल है। यह पहली बार होगा जब कमिंस आईपीएल में किसी टीम की कप्तानी करेंगे और हैदराबाद के नए मुख्य कोच डैनियल विटोरी के साथ फिर से जुड़ेंगे, जो ऑस्ट्रेलिया के लिए सहायक कोच के रूप में भी काम करते हैं। 

वह डेविड वार्नर के बाद हैदराबाद के कप्तान बनने वाले दूसरे ऑस्ट्रेलियाई भी बन गए जिन्होंने 2015 से 2021 तक 67 मैचों में फ्रेंचाइजी का नेतृत्व किया। पिछले साल दुबई में आईपीएल नीलामी में कमिंस को फ्रेंचाइजी ने 20.5 करोड़ रुपए में खरीदा था, जिससे वह लीग के इतिहास में दूसरे सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए। कमिंस इससे पहले आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स और कोलकाता नाइट राइडर्स का हिस्सा रह चुके हैं। 

आईपीएल 2016 की विजेता सनराइजर्स हैदराबाद 23 मार्च को ईडन गार्डन्स में दो बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ अपने आईपीएल 2024 अभियान की शुरुआत करेगी। इसके बाद 27 मार्च को राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में पांच बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस के खिलाफ अपना पहला घरेलू मैच खेलेगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News