आईपीएल फाइनल होगा मुंबई में, समय में बदलाव नहीं, ‘आल स्टार मैच’ भी होगा

punjabkesari.in Monday, Jan 27, 2020 - 10:22 PM (IST)

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग का फाइनल मैच 24 मई को मुंबई में खेला जाएगा और संचालन परिषद ने सोमवार को फैसला किया कि आईपीएल 2020 (IPL 2020) के मैच साढ़े 7 नहीं बल्कि हमेशा की तरह रात 8 बजे से ही शुरू होंगे। बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) ने यह भी कहा कि आईपीएल फाइनल (IPL Final 2020) अहमदाबाद में नहीं बल्कि मुंबई में ही होगा। गांगुली ने बैठक के बाद पत्रकारों से कहा कि आईपीएल के रात के मैचों के समय में कोई बदलाव नहीं किया गया है। पहले की तरह ही ये रात आठ बजे से शुरू होंगे। साढ़े 7 बजे मैच कराने पर बात हुई लेकिन ऐसा नहीं होने जा रहा है।

आईपीएल 2020 में कनकशन नियम भी होगा लागू

ipl photo
उन्होंने कहा कि इस बार सिर्फ पांच ही मैच डबल हेडर (शाम चार और रात आठ बजे से) होंगे। फाइनल मुंबई में खेला जाएगा। पहली बार ‘कनकशन’ स्थानापन्न खिलाड़ी और ‘तीसरा अंपायर नोबाल‘ भी पहली बार आईपीएल में शुरू किया जाएगा। पिछले कुछ अर्से से क्रिकेटरों के बल्लेबाजी करते समय चोटिल होने की घटनाएं बढ़ी है। पिछले साल टेस्ट क्रिकेट में भी इससे जुड़े नए नियम लागू किए गए।

टेस्ट में लागू हो चुका है कनकशन नियम

ipl photo
एशेज टेस्ट के 5वें दिन इसी नियम के तहत मार्नस लाबुशेन को स्टीव स्मिथ की जगह आस्ट्रेलियाई टीम में उतारा गया। अब मैदानी अंपायरों की जगह नोबाल पर फैसला तीसरा अंपायर लेगा। भारत और वेस्टइंडीज के बीच श्रृंखला के दौरान यह प्रयोग किया गया था। वहीं बीसीसीआई एक चैरिटी के लिए आईपीएल शुरू होने से पहले सभी अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों के बीच एक ‘आल स्टार मैच’ कराएगा।

चैरिटी के लिए मैच खेलेंगे सितारे

ipl photo
गांगुली ने कहा कि यह आईपीएल शुरू होने से तीन दिन पहले आईपीएल आलस्टार मैच होगा। यह मैच अहमदाबाद में नहीं होगा क्योंकि अभी वह स्टेडियम तैयार नहीं है। हमने अभी तय नहीं किया है कि चैरिटी किसे की जाएगी। राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख राहुल द्रविड़ के साथ बैठक के बारे में पूछने पर गांगुली ने कहा कि इस बारे में विस्तार से बातचीत की गई है। उन्होंने कहा कि हम एनसीए पर आहार विशेषज्ञ और बायोमैकेनिक्स गेंदबाजी कोच नियुक्त करेंगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Jasmeet

Recommended News

Related News