गावस्कर बोले- IPL ने खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी को कम करने में बड़ी भूमिका निभाई

punjabkesari.in Thursday, Dec 10, 2020 - 03:20 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : आईपीएल के कारण कई खिलाड़ियों ने भारतीय क्रिकेट टीम में अपनी जगह पक्की की है। पूर्व भारतीय कप्तान सुनील गावस्कर ने कहा कि आईपीएल ने विभिन्न देशों से आने वाले खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी को कम करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाई है और टी20 टूर्नामेंट में फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हुए एक साथ पर्याप्त समय बिताते हैं। 

एक वीडियो में गावस्कर ने कहा, यह गलत धारणा है कि आपको इतना कठिन होना चाहिए कि आप उस प्रतिद्वंद्वी की सराहना न करें जब कोई बल्लेबाज अर्धशतक या शतक तक पहुंचता है, तो आप देखते हैं कि टीमों के खिलाड़ी उनकी पीठ के पीछे हाथ रखते हैं और तालियां भी नहीं बजाते हैं। मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि भारतीय टीम उनमें से नहीं है। फिफ्टी या शतक की सराहना करने में क्या लगता है? क्या यह आपको कठिन बनाता है? 

गावस्कर ने आगे कहा, उपलब्धि एक उपलब्धि है, आपको इसकी सराहना करनी चाहिए। यह कहते हुए कि, आईपीएल खिलाड़ियों के बीच दुश्मनी को कम करने में एक बड़ा प्लस प्वाइंट रहा है। 2008 में आईपीएल की शुरुआत से पहले गावस्कर ने कहा, खिलाड़ियों के बीच अविश्वसनीय और हास्यास्पद दुश्मनी थी। 

मुझे पता है कि लोग पुराने दिनों को पसंद करते हैं और सामान की तरह करते हैं, लेकिन हमारे पास ऐसी स्थिति थी जहां बल्लेबाजी करने वाली टीम हमेशा फील्डिंग टीम के ड्रेसिंग रूम में ड्रिंक्स लेने के लिए दिन के अंत में ब्रेक लेती थी। आप क्रिकेट खेलने के दौरान एक-दूसरे के गले लगते थे, लेकिन शाम को आपको दूसरी टीम के खिलाड़ियों के बारे में पता चलता था। 

इस दौरान 71 वर्षीय पूर्व क्रिकेट ने कहा, क्रिकेट की आत्मा वह है जहां आप खेल को जितना हो सके उतना कठिन खेलते हैं, लेकिन बिना धोखे और फायदा पाने के लिए। यह एक धारणा है जहां आप सिर्फ खेल का आनंद लेना चाहते हैं, आप जितना मुश्किल हो उतना खेल सकते हैं लेकिन निष्पक्षता का फायदा नहीं उठाते हैं जो आप जानते हैं कि गलत हो सकता है। यदि आपको पता है कि आपने गेंद को मारा है, तो आप चल सकते हैं, यदि आप जानते हैं कि बाहर नहीं है, तो आप अपील नहीं कर सकते। 

गावस्कर ने अंत में कहा, कभी-कभी आप अंपायर पर चीजें छोड़ देते हैं, मेरा मतलब है कि यह क्या है? यह खेल को धीमा कर देता है, इसे टीवी अंपायर को संदर्भित किया जाता है, आप लगभग 2 मिनट खो देते हैं, खेलने की लय चली जाती है, इस तरह की सरल चीजें खेल को बेहतर बनाने में मदद करेंगी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News