किसी भी खिलाड़ी के प्रदर्शन को आंकड़ों से मापना सही नहीं हैं : क्रुणाल पांड्या

punjabkesari.in Thursday, Feb 10, 2022 - 07:43 PM (IST)

मुंबई : भारतीय टीम के लिए खेलते हुए क्रुणाल पांड्या ने टी20 में कई बार मैच जिताऊ प्रदर्शन किया है। वह 2019 में वेस्टइंडीज़ के खिलाफ खेली गई टी20 सीरीज में ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज' भी रहे थे। हालांकि वह पिछले साल जुलाई में श्रीलंका में खेली गई टी20 श्रृंखला के बाद से टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं। उन्होंने पिछले दो आईपीएल सीज़न में भी अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है और मुंबई इंडियंस ने उन्हें रिटेन भी नहीं किया। 

मुंबई इंडियंस ने 2018 में उन्हें 8.8 करोड़ रुपए में खरीदने के लिए अपने राइट-टू-मैच काडर् का इस्तेमाल किया था। क्रुणाल का कहना है कि मुंबई की टीम से रिलीज होने से उन्हें कोई दुख नहीं है। 2022 की नीलामी के लिए वह उपलब्ध हैं और उन्होंने अपनी मूल रकम को 2 करोड़ रूपए रखा है। क्रुणाल ने स्पष्ट रूप बताया कि पिछले दो वर्षों में आईपीएल में उनका प्रदर्शन क्यों खास नहीं रहा है। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि उन्हें खुद पर भरोसा है। वह आने वाले आईपीएल में और भारतीय टीम के लिए बढि़या प्रदर्शन करने का माद्दा रखते हैं। 

उन्होंने कहा, ‘हां, निश्चित तौर पर मैं भारतीय क्रिकेट के टॉप ऑलराउंडरों में से एक हूं। छह साल एक ही फ्रेंचाइजी के लिए खेलते हुए मैंने 84 मैच में 1143 रन बनाए और 51 विकेट लिए हैं।' उन्होंने कहा, ‘मुझे अपने जीवन में इस समय यहां होने की उम्मीद कभी नहीं थी। अगर किसी ने मुझसे (2016 में) कहा होता कि छह साल बाद मैं यहां रहूंगा या इस तरह का प्रदर्शन करूंगा तो मैं कहता कि आप मजाक कर रहे हैं। ऐसा संभव ही नहीं है। हालांकि मैं जीवन में जहां हूं, खुश हूं। साथ ही मेरा ध्यान हमेशा इस बात पर रहा है कि मैं कैसे बेहतर हो सकता हूं।' 

पिछले कुछ आईपीएल में अपने प्रदर्शन के लिए क्रुणाल ने कहा, ‘मुंबई की टीम में पिछले दो सीजन में मेरी भूमिका बहुत अलग थी। 2016 और 2019 के बीच, मेरा बल्लेबाजी स्थान लगभग तय था। फिर पिछले दो वर्षों में, मेरी भूमिका बदल गई, जहां कीरोन पोलार्ड और हार्दिक मुझसे आगे बल्लेबाज़ी कर रहे थे क्योंकि वे दो सबसे बड़े हिटर हैं। (क्रुणाल ने 2016 और 2019 के बीच 48 पारियों में से 27 में नंबर 5 और 6 पर बल्लेबाज़ी की और 2020 के बाद से 24 पारियों में से 14 में नंबर 7 पर।) इसलिए टीम के फ़ायदे के लिए मेरी भूमिका बदल दी गई। 

उन्होंने कहा कि आंकड़े हमेशा आपके द्वारा किए गए प्रदर्शन को मापने की सही तकनीक नहीं होती है। मायने यह रखता है कि क्या आप टीम के साथ खड़े हैं? क्या आप जिम्मेदारी ले रहे हैं? क्या आप टीम के लिए कठिन परिस्थितियों में काम कर रहे हैं? और यह सब मैंने किया है। 2019 और 2021 के बीच, आपने नंबर 4 और 7 के बीच बल्लेबाजी की है। जब आप 7 पर खेलते हैं, तो आपका स्ट्राइक रेट 148 होता है। नंबर 4 पर जहां आपने केवल तीन बार बल्लेबाजी की है, आपका स्ट्राइक रेट लगभग 138 है, साथ ही 5 और 6 नंबर पर, यह 96 और 103 है। 

आप किस क्रम पर बल्लेबाजी करने में सबसे अधिक सहज महसूस करते हैं? क्रुणाल ने कहा, ‘जब मैंने मुंबई के लिए नंबर 5 पर बल्लेबाजी की है, तो मैं आमतौर पर तब बल्लेबाजी करने के लिए आता था जब टीम का स्कोर तीन या चार विकेट के नुक़सान पर 30 रन होता था। ये ऐसी स्थितियां थीं जहां मुझे जाकर एक साझेदारी बनानी होती थी और यह सुनिश्चित करना होता था कि हम और कोई विकेट न खोएं। जब मैंने 4 पर बल्लेबाज़ी की तो मैं खुल कर खेलने के लिए पूरी तरह से स्वतंत्र था और मुझे स्पष्ट रूप से पता था कि या तो हमारी टीम ने शून्य के स्कोर पर 2 विकेट गंवा दिए हैं या टीम का स्कोर 2 विकेट के नुकसान पर 100 रन है। इसी कारणवश उस वक़्त मेरी मानसिकता काफ़ी स्पष्ट होती थी और मुझे उसके सकारात्मक परिणाम मिले।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News