कोहली के नाम जुड़ा एक और बड़ा रिकाॅर्ड, ''सेना'' देशों में टी20 सीरीज जीतने वाले पहले कप्तान बने

punjabkesari.in Monday, Dec 07, 2020 - 06:23 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारतीय कप्तान विराट कोहली के नाम एक और बड़ा रिकाॅर्ड दर्ज हो गया है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को भारतीय टीम ने दूसरा टी20 मैच जीतकर सीरीज पर कब्जा किया था। इसी के साथ ही कोहली अब सेना देशों (दक्षिण अफ्रीका, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया) में टी20 सीरीज जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। 

पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका में सीरीज जीती थी लेकिन न्यूजीलैंड और इंग्लैंड में सीरीज अपने नाम नहीं कर पाए थे। भारतीय कप्तान ऑस्ट्रेलिया में सभी प्रारूपों में एक श्रृंखला (एक से अधिक मैच) हासिल करने वाले एकमात्र अंतरराष्ट्रीय कप्तान बन गए हैं। 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान फाफ डु प्लेसिस ऑस्ट्रेलियाई धरती पर सभी प्रारूपों में ये खास उपलब्धि हासिल करने वाले एकमात्र अन्य कप्तान हैं, लेकिन खेल के सबसे छोटे प्रारूप में उनकी श्रृंखला जीत 2018 में एकतरफा मुकाबले में आई। 

मैच की बात करें तो भारत ने टाॅस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया ने इनिंग की शुरूआत करते हुए कप्तान मैथ्यू वेड (58) और स्टीव स्मिथ (46) की बदौलत 194 रन बनाए। भारत ने ऑस्ट्रेलिया को दूसरे वनडे में शिखर धवन के अर्धशतक के बाद हार्दिक पांड्या की 22 गेंदों पर 42 रन की पारी की बदौलत 195 रन के लक्ष्य को भेद दिया। इसी के साथ ही भारत ने टी20 सीरीज पर कब्जा कर लिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News