कप्तान कोहली को लगा झटका, ICC की आचार संहिता का उल्लंघन करने पर मिली ये सजा

punjabkesari.in Monday, Sep 23, 2019 - 07:48 PM (IST)

बेंगलुरु: भारतीय कप्तान विराट कोहली को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच के दौरान तेज गेंदबाज ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से कंधा टकराने के लिए आधिकारिक चेतावनी दी गई और उनके खाते में एक ‘डिमैरिट' अंक जोड़ा गया। कोहली को यहां रविवार को खेले गए मैच में आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। 

PunjabKesari

आईसीसी ने बयान में कहा, ‘कोहली को खिलाड़ियों और सहयोगी स्टॉफ के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 के उल्लंघन का दोषी पाया गया। यह अनुच्छेद किसी अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान खिलाड़ी, खिलाड़ी के सहयोगी स्टाफ, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य व्यक्ति (दर्शक सहित) के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क से संबंधित है।' यह घटना रविवार को भारतीय पारी के पांचवें ओवर में घटी जब कोहली ने रन लेते समय गेंदबाज ब्यूरॉन हेंड्रिक्स से अपना कंधा टकराया था। आईसीसी के अनुसार कोहली के खाते में एक ‘डिमैरिट' अंक भी जोड़ा गया है।

PunjabKesari

यह सितंबर 2016 में संशोधित संहिता के लागू किए जाने के बाद कोहली का तीसरा अपराध है। कोहली के अब 3 ‘डिमैरिट' अंक हो गए हैं। उन्हें दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 जनवरी 2018 को प्रिटोरिया टेस्ट और अफगानिस्तान के खिलाफ 22 जून 2019 को विश्व कप मैच के दौरान भी 1-1 ‘डिमैरिट' अंक मिला था। कोहली को एक और डिमैरिट अंक मिलने पर एक टेस्ट या दो वनडे या दो टी20 मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ सकता है। आईसीसी के नियमों के अनुसार 24 महीने के अंदर चार या इससे अधिक डिमैरिट अंक मिलने पर वे निलंबन अंकों में बदल जाते हैं।

PunjabKesari

बयान में कहा गया है कि भारतीय कप्तान ने अपनी गलती और मैच रेफरी रिची रिचर्डसन की सजा को स्वीकार कर लिया था और इसलिए औपचारिक सुनवाई की जरूरत नहीं पड़ी। मैदानी अंपायर नितिन मेनन और सी के नंदन, तीसरे अंपायर अनिल चौधरी और चौथे अंपायर सी शम्सुद्दीन ने उन पर आरोप लगाये थे। लेवल 1 के उल्लंघन पर न्यूनतम सजा आधिकारिक फटकार और अधिकतम खिलाड़ी की मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना तथा एक या दो डिमैरिट अंक दिया जाना शामिल है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Sanjeev

Recommended News

Related News