ICC Ranking : कोहली को लगा बड़ा झटका, जो रूट पहुंचे टॉप 3 में

punjabkesari.in Wednesday, Feb 10, 2021 - 04:23 PM (IST)

दुबई : भारतीय कप्तान विराट कोहली को ताजा आईसीसी टेस्ट रैंकिंग की बल्लेबाजी सूची में इंग्लैंड के कप्तान जो रूट ने पांचवें स्थान पर खिसका दिया और वह दो पायदान के फायदे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए। जसप्रीत बुमराह और आर अश्विन भी गेंदबाजी सूची में ऊपर बढ़े हैं। इंग्लैंड के खिलाफ शुरूआती टेस्ट में 11 और 72 रन की पारी खेलने वाली कोहली के 852 अंक हैं और वह बुधवार को जारी ताजा रैंकिंग में एक स्थान नीचे खिसक गए। 

चेन्नई में 227 रन की यादगार जीत दर्ज करने में अपनी टीम की मदद करने वाले रूट ने इंग्लैंड को आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप की दौड़ में बनाए रखा है जिनके 883 रेटिंग अंक हैं। उप महाद्वीप में तीन टेस्ट में (दो श्रीलंका के खिलाफ) 684 रन बनाने वाले रूट का सितंबर 2017 के बाद से यह सर्वश्रेष्ठ स्थान है। नवंबर 2017 के बाद से पहली बार कोहली से आगे हुए रूट अब शीर्ष रैंकिंग पर काबिज केन विलियमसन से 36 अंक पीछे हैं और वह स्टीव स्मिथ से केवल 8 अंक पीछे हैं। शीर्ष पांच स्थान के लिए प्रतिस्पर्धा काफी कड़ी है जिसमें मार्नस लाबुशेन भी शामिल हैं और इन सभी के 850 रेटिंग अंक से ऊपर हैं।

ऋषभ पंत पहली पारी में 91 रन बनाकर 700 रेटिंग अंक तक पहुंचने वाले देश के पहले फुल टाइम विकेटकीपर बन गए हैं जिससे वह बल्लेबाजों की सूची में 13वें स्थान पर बरकरार हैं। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल सात पायदान के फायदे से 40वें स्थान जबकि ऑल राउंडर वाशिंगटन सुंदर दो पायदान ऊपर 81वें स्थान पर पहुंच गए हैं। बाएं हाथ के स्पिनर शाहबाज नदीम को भी दो पायदान का लाभ मिला है जिससे वह गेंदबाजों में 85वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

इंग्लैंड के एक अन्य बल्लेबाज डॉम सिब्ले भी ताजा रैंकिंग में 11 पायदान के फायदे से 35वें स्थान पर पहुंचने में सफल रहे जबकि उसके खिलाड़ियों ने गेंदबाजी रैंकिंग में भी ऊपर की ओर कदम बढ़ाए हैं जिसमें शीर्ष पर आस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज पैट कमिंस मौजूद हैं। पूर्व में शीर्ष रैंकिंग पर रह चुके जेम्स एंडरसन छठे से तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं और वह हमवतन स्टुअर्ट ब्राड से केवल चार अंक पीछे हैं। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News