चयनकर्ताओं को उस पर भरोसा नहीं, ट्रैविस हेड को लेकर मार्क टेलर चिंतित

punjabkesari.in Sunday, Feb 12, 2023 - 02:49 PM (IST)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान मार्क टेलर भारत के खिलाफ नागपुर में पहले बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी टेस्ट से बाहर किए जाने के बाद बाएं हाथ के बल्लेबाज ट्रेविस हेड को हुए मनोवैज्ञानिक नुकसान को लेकर चिंतित हैं। भारत के खिलाफ नागपुर टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को तीन दिनों के अंदर पारी और 132 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

मार्क टेलर ने कहा, 'मुझे लगता है कि वे अगले टेस्ट के लिए अब उनके पास वापस जाएंगे, लेकिन मुझे उस मनोवैज्ञानिक क्षति की चिंता है जो ट्रैविस हेड को हुई होगी क्योंकि चयनकर्ताओं ने उन्हें बताया है कि उन्हें इस तरह की पिचों पर उन पर बहुत भरोसा नहीं है। जब आप भारत जैसी जगहों पर बल्लेबाजी करने जा रहे होते हैं तो आपको इसकी आवश्यकता नहीं होती है। 

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में चौथे स्थान पर काबिज हेड के उपमहाद्वीप में पिछले संघर्षों के कारण उन्हें नागपुर टेस्ट से बाहर होना पड़ा था। उपमहाद्वीप में हेड का औसत सिर्फ 21.30 है। इसके अलावा पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के पाकिस्तान और श्रीलंका के दौरों पर वह छह में से पांच बार स्पिनरों के हाथों आउट हुए थे। टेलर को लगता है कि हेड के लिए उस रिकॉर्ड को सुधारने का एकमात्र तरीका उपमहाद्वीप की परिस्थितियों के संपर्क में रहना जारी रखना था। 

उन्होंने कहा, 'वह 29 साल का है और वह संभावित रूप से हमारे मध्य क्रम का भविष्य है और वह बेहतर होने का एकमात्र तरीका है अगर वह भारत में खेलता है। उसने अभी तक भारत में कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है, इसलिए यह मुझे आश्चर्यचकित करता है।' यह पूछे जाने पर कि ऑस्ट्रेलिया नागपुर टेस्ट में करारी हार से कैसे वापसी कर सकता है, टेलर को लगा कि 17 फरवरी से नई दिल्ली में होने वाले दूसरे टेस्ट सेट की तैयारी में संचार एक प्रमुख कुंजी होगी। उन्होंने कहा, 'यह असंभव नहीं है। मैं 25 साल पहले भारत में अपने आखिरी कुछ टेस्ट मैचों के बारे में सोच सकता हूं। हमने कोलकाता में उस श्रृंखला के तीसरे टेस्ट में एक पारी और 220 रन से हारा था। श्रृंखला के चौथे टेस्ट में हमने इसे बदल दिया और आठ विकेट से जीत लिया, तो आप इसे कर सकते हैं।' 

टेलर ने कहा, 'आपको विश्वास होना चाहिए, और यही समस्या है क्योंकि एश्टन एगर जैसे लोगों को ट्रैविस हेड के बारे में मिश्रित संदेश भेजे गए हैं, जो सिडनी में खेले लेकिन फिर पहला टेस्ट नहीं खेला। यह मिश्रित संदेश भेज रहा है। इसलिए आशा है कि चेंजरूम में संचार सही है क्योंकि यह होना चाहिए। ऑस्ट्रेलिया को अपने दिमाग में स्पष्ट होना चाहिए और शुक्रवार को फिर से शुरू करना चाहिए।' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News