मिताली राज ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की, कहा- टीम प्रतिभाशाली युवाओं के हाथों में है

punjabkesari.in Wednesday, Jun 08, 2022 - 02:37 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत की वनडे और टेस्ट कप्तान मिताली राज ने बुधवार को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा कर दी है। मिताली (39 वर्षीय) महिला एकदिवसीय मैचों में सबसे अधिक रन (7805 रन) बनाने वाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने 89 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 2364 रन जबकि 12 टेस्ट मैचों में 699 रन बनाए। मिताली राज के नेतृत्व में भारत 2017 में महिला एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में पहुंचा था। 

मिताली राज ने जून 1999 में पदार्पण किया था और भारत के लिए सबसे कुशल क्रिकेटरों में से एक के रूप में सेवानिवृत्त हुई थी। उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। भारत विश्व कप में ग्रुप चरण से आगे निकलने में विफल रहा, लेकिन मिताली ने 84 गेंदों में  68 रन बनाए जो देश के लिए उनका आखिरी मैच था। 

मिताली ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए भावनात्मक नोट में कहा, उन्होंने देश के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ दिया है। वर्षों से आपके सभी प्यार और समर्थन के लिए धन्यवाद! मैं आपके आशीर्वाद और समर्थन से अपनी दूसरी पारी की प्रतीक्षा कर रहा हूं। मिताली द्वारा ट्विटर पर शेयर किए गए नोट में लिखा गया है, मैं भारतीय टीम की यात्रा पर एक छोटी लड़की के रूप में निकली जो देश का प्रतिनिधित्व करना सर्वोच्च सम्मान है। यात्रा उतार-चढ़ाव से भरी थी। प्रत्येक घटना ने मुझे कुछ अनूठा सिखाया और पिछले 23 वर्ष मेरे जीवन के चुनौतीपूर्ण और सुखद वर्षों में रहे हैं। सभी यात्राओं की तरह, इसे भी समाप्त होना था। 

उन्होंने कहा, आज का दिन मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले रही हूं। हर बार जब मैंने मैदान पर कदम रखा, तो मैंने भारत को जीतने में मदद करने के इरादे से अपना सर्वश्रेष्ठ दिया। मैं हमेशा तिरंगे का प्रतिनिधित्व करने के लिए दिए गए अवसर को संजो कर रखूंगी। मुझे लगता है कि सही समय है क्योंकि टीम बहुत ही प्रतिभाशाली युवा खिलाड़ियों के हाथों में है और भारतीय क्रिकेट का भविष्य उज्ज्वल है। 

मिताली ने आगे लिखा, मैं बीसीसीआई और जय शाह सर (बीसीसीआई सचिव) को समर्थन के लिए धन्यवाद देना चाहती हूं पहले एक खिलाड़ी के रूप में और फिर भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान के रूप में। मिताली ने अपने पत्र में लिखा, इतने सालों तक टीम का नेतृत्व करना सम्मान की बात थी। इसने मुझे निश्चित रूप से एक व्यक्ति के रूप में आकार दिया और उम्मीद है कि भारतीय महिला क्रिकेट को भी आकार देने में मदद मिलेगी। 

मिताली राज ने अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का अंत 7 एकदिवसीय शतक और एक टेस्ट शतक के साथ किया। टेस्ट में उन्होंने 4 अर्धशतक बनाए जबकि वनडे में 64 अर्धशतक और टी20 इंटरनेशनल में 17 अर्धशतक बनाए। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News