आईपीएल के नए नियम आए सामने, टॉस के समय नहीं चुनी जाएगी प्लेइंग XI

punjabkesari.in Wednesday, Mar 22, 2023 - 07:53 PM (IST)

नई दिल्ली : बीसीसीआई द्वारा जारी खेलने के नए नियमों के अनुसार इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) टीमों के कप्तान अब टॉस से पहले ‘खिलाड़ियों के नाम की सूची' देने से बजाय टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन का चयन कर सकते हैं। खेलने की शर्तो के अनुच्छेद 1.2.1 के अनुसार, ‘‘प्रत्येक कप्तान को टॉस के बाद अपने अंतिम 11 खिलाड़ियों और अधिकतम पांच स्थानापन्न क्षेत्ररक्षकों के नाम लिखित में आईपीएल मैच रेफरी को देने होंगे। '' 

इसके अनुसार, ‘‘अनुच्छेद 1.2.9 के अनुसार किसी भी सदस्य (अंतिम एकादश के सदस्य) को चुने जाने के बाद और खेल शुरू होने से पहले प्रतिद्वंद्वी कप्तान की सहमति के बिना बदला नहीं जा सकता। '' इसका मतलब है कि टॉस के बाद अगर किसी कप्तान को लगता है कि उसे परिस्थिति के हिसाब से अपने अंतिम एकादश में बदलाव की जरूरत है तो वह मैच शुरू होने तक ऐसा करने के लिये स्वतंत्र है। 
नियमों में एक अन्य बदलाव विकेटकीपर की अनुचित गतिविधि के लिए जुर्माना लगाना है, अगर वह बल्लेबाज के गेंद खेलने से पहले अपनी स्थिति में बदलाव करता है। विकेटकीपर द्वारा अनुचित गतिविधि में अंपायर इसे ‘डेड' गेंद घोषित कर सकता है और दूसरे अंपायर को ऐसा करने के कारण के बारे में सूचित कर सकता है। 

इसके अलावा गेंदबाज के छोर के अंपायर को फिर ‘‘ ‘वाइड या नो बॉल' के लिए एक रन का जुर्माना लगाना होगा और अगर उसे लगेगा तो वह बल्लेबाजी करने वाली टीम को पांच पेनल्टी रन भी दे सकता है। अंपायर अपनी इस कार्रवाई के कारण के बारे में फील्डिंग करने वाली टीम के कप्तान को सूचित करेगा। वह बल्लेबाजों और जितना जल्दी हो सके बल्लेबाजी करने वाली टीम के कप्तान को बताएगा। '' टूर्नामेंट की समिति ‘इम्पैक्ट सब्स्टीट्यूशन' (इम्पैक्ट खिलाड़ी के स्थानापन्न) की घोषणा पहले ही कर चुकी है जिसमें एक नए खिलाड़ी को मैच के दौरान पांच निर्धारित स्थानापन्न खिलाड़ियों से बदला जा सकता है। साथ ही तय समय खत्म होने के बाद होने वाले ओवरों में 30 गज के बाहर केवल चार फील्डर होंगे। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भी यह नियम लागू है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News