मेगनस कार्लसन बने नॉर्वे शतरंज 2021 के विजेता , लगाई ख़िताबी हैट्रिक

punjabkesari.in Saturday, Sep 18, 2021 - 08:14 PM (IST)

स्टावेंगर , नॉर्वे ( निकलेश जैन ) नॉर्वे क्लासिकल शतरंज 2021 के नौवे राउंड मे मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन नें रूस के इयान नेपोंनियची के खिलाफ अंतिम राउंड मे काले मोहरो से इटेलिअन ओपनिंग में क्लासिकल मुक़ाबला ड्रॉ खेला और फिर टाईब्रेक अरमागोदेन जीतकर टूर्नामेंट का समापन किया साथ ही 19.5 अंको के अधिकतम स्कोर के साथ खिताब अपने नाम कर लिया । इस तरह लगातार तीन बार यह खिताब जीतने वाले कार्लसन पहले खिलाड़ी बन गए है साथ ही सबसे ज्यादा 4 बार भी यह खिताब जीतने का रिकॉर्ड उन्होने बना दिया है । अंतिम दिन कार्लसन को उनके निकटतम प्रतिद्वंदी हंगरी के रिचर्ड रापोर्ट की फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा से हारने का भी फायदा मिला ,एक अन्य मुक़ाबले में रूस के सेरगी कार्याकिन नें नॉर्वे के आर्यन तारी को क्लासिकल मुक़ाबला ड्रॉ खेलने के बाद टाईब्रेक में पराजित किया ।

PunjabKesari

कुल 10 राउंड के बाद कार्लसन 19.5 अंक के साथ पहले ,अलीरेजा अंतिम मैच जीतकर 18 अंको के साथ दूसरे स्थान पर रहे जबकि रिचर्ड 16.5 अंको के साथ तीसरे स्थान पर रहे । नेपोंनियची 12 अंक के साथ चौंथे  , सेरगी 10 अंक के साथ पांचवें और आर्यन 7 अंको के साथ अंतिम स्थान पर रहे ।

PunjabKesari

प्रतियोगिता का असर विश्व रैंकिंग पर भी पड़ा । विश्व चैम्पियन कार्लसन 2854 रेटिंग के साथ पहले स्थान पर कायम है जबकि नेपोंनियची को 10 अंको का नुकसान हुआ है हालांकि 2782 अंको के साथ वह चौंथे स्थान पर कायम है, अलीरेजा 2770 अंको के साथ पहली बार विश्व टॉप 10 में शामिल होकर अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग नौवे स्थान पर पहुँच गए है जबकि अंतिम राउंड हारकर भी रिचर्ड 2770 रेटिंग के साथ पहली बार दसवें स्थान पर पहुँच गए है । सेरगी कार्याकिन 14 अंको को खोकर विश्व रैंकिंग में 4 स्थान नीचे 18वे स्थान पर जा पहुंचे है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Niklesh Jain

Related News

Recommended News