युवराज-कैफ ने 19 साल पहले खेली थी यादगार पारी, गांगुली ने शर्ट उतारकर मनाया था जश्न

punjabkesari.in Tuesday, Jul 13, 2021 - 10:58 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : सौरव गांगुली की अगुवाई वाली भारतीय टीम ने 19 साल पहले आज ही के दिन अपनी सबसे यादगार में से एक की जीत दर्ज की थी और इंग्लैंड को 2 विकेट से हराकर नेटवेस्ट ट्रॉफी फाइनल जीता था। जहीर खान ने विजयी रन मारा और कप्तान गांगुली ने जीत का जश्न मनाने के लिए लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड की बालकनी में अपनी शर्ट उतार दी थी जिसे लेकर बाद में काफी विवाद भी हुआ था। 

वर्ष 2002 में लॉर्ड्स में इंग्लैंड के खिलाफ नेटवेस्ट फाइनल में भारत के सामने मेजबान टीम ने 326 रनों का लक्ष्य रखा गया था। भारत 146/5 के स्कोर के साथ हार की और अग्रसर था। लेकिन इस दौरान लय में चल रहे युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ दोनों क्रीज पर एक साथ आए। युवा जोड़ी ने 121 रनों की साझेदारी कर भारत को लक्ष्य का पीछा करते हुए उम्मीद की एक किरण दी। 

युवराज 69 रन बनाकर आउट हो गए लेकिन कैफ ने टेलेंडर्स के साथ अच्छी बल्लेबाजी करते हुए भारत को अंतिम ओवर में दो विकेट और तीन गेंद शेष रहते रोमांचक जीत में दर्ज करने में मदद की। कैफ 75 गेंदों में 87 रन बनाकर नाबाद रहे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने इस महाकाव्य संघर्ष से जीत के क्षण को साझा किया। उन्होंने ट्वीट किया, इस दिन 2002 राउंड पुशपिन लॉर्ड्स, लंदन। टीम इंडिया के लिए याद करने वाला क्षण क्योंकि सौरव गांगुली की अगुवाई वाली टीम ने इंग्लैंड को हराकर नेटवेस्ट सीरीज का फाइनल जीता। 

युवराज और कैफ के इस प्रयास को आज भी खास माना जाता है क्योंकि भारत ने अपने सभी महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए थे। गांगुली और वीरेंद्र सहवाग ने टीम को अच्छी शुरुआत दी थी लेकिन इंग्लैंड ने वापसी कर भारत को 146/5 पर कम कर दिया क्योंकि एशले जाइल्स ने 24वें ओवर में सचिन तेंदुलकर को आउट किया। द मेन इन ब्लू ने द्रविड़, तेंदुलकर और मोंगिया के विकेट सस्ते में गंवाए थे। पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड ने 325/5 पर पारी समाप्त की जिसे उस समय पीछा करना असंभव लक्ष्य माना जाता था। मेजबान टीम की तरफ से मार्कस ट्रेस्कोथिक और नासिर हुसैन ने शतक जमाए थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News