हमारे बल्लेबाजों को अपने शॉट सलेक्शन में सुधार करने की ज़रूरत : सिमंस

punjabkesari.in Monday, Oct 25, 2021 - 09:43 PM (IST)

दुबई : इंग्लैंड के खिलाफ टी20 क्रिकेट के इतिहास में अपने न्यूनतम स्कोर 55 पर सिमटने के बाद वेस्टइंडीज़ के मुख्य कोच फिल सिमंस ने अपने बल्लेबाज़ों से बेहतर मानसिकता और गेम जागरूकता अपनाने को कहा है। सिमंस ने कहा कि शनिवार को हमारा शॉट चयन बहुत ख़राब था। इंग्लैंड की गेंदबाज़ी में कुछ भी असाधारण नहीं था और हमारे बल्लेबाज़ उन्हें कई बार खेल चुके हैं। हमें मंगलवार से पहले शॉट के चयन में दस गुना सुधार की दरकार है। 

सिमंस ने यह भी कहा कि यूएई में धीमी विकेटों पर विश्व कप होने के बावजूद उनके पावर हिटर अपनी आक्रामक बल्लेबाज़ी के मूल्यों से दूर नहीं जाएंगे। इस टीम में काफ़ी अनुभव है। किसी भी वक़्त क्रीज़ पर मौजूद दो बल्लेबाज़ ऐसे होंगे जो परिस्थितियों के अनुसार अपने गेम में बदलाव ला सकते हैं। लेकिन शॉट के चयन और इस बदलाव में हमें सुधार देखना होगा। इस विश्व कप में इंग्लैंड से करारी हार के बाद बात चली कि शायद वेस्टइंडीज़ ने दुबई के पिच को पढ़ने में ग़लती की हो। ख़ासकर रॉस्टन चेज़ जैसे एंकर को अंतिम एकादश में जगह ना मिलने पर कुछ सवाल ज़रूर उठे थे।

इस पर सिमंस ने कहा कि हमसे पिच को पढ़ने में कोई चूक नहीं हुई। स्पिनर्स ने विकेट ज़रूर लिए लेकिन शुरुआत में पिच बैटिंग के लिए काफ़ी अनुकूल थी। आप को पहले छह-सात ओवरों का लाभ लेना पड़ता है और आखिरी तक संघर्ष करना पड़ता है। चेज़ ज़रूर अफ़ग़ानिस्तान के ख़लिाफ़ अभ्यास मैच में सफल रहे थे लेकिन हमने शनिवार के लिए सही एकादश का चयन किया था। ओपनर लेंडल सिमंस ऑफ़ स्पिनर मोईन अली के खिलाफ डीप मिड विकेट में बड़ा शॉट लगाने के प्रयास में कैच आउट हुए। आखिरी अभ्यास मैच में भी मोहम्मद नबी ने उन्हें इसी तरीक़े से आउट किया था।

सिमंस ने माना कि टीम प्रबंधन कुछ खिलाड़ियों के आउट होने के तरीक़ों से चिंतित है। उन्होंने कहा कि शनिवार को हमारे गेम के प्रति जागरूकता और अनुशासन में कमी ज़रूर थी। सिर्फ लेंडल ही नहीं हमने सभी खिलाड़ियों से भी बात की है कि हम बाहर से कैसे परिस्थितियों को परख सकते हैं और अपने गेम को उसी तरह से बदल सकते हैं। सिमंस ने माना कि विश्व रैंकिंग्स में शीर्ष स्थान पर चल रहे तबरेज़ शम्सी उनकी टीम के लिए एक बड़ा खतरा बन सकते हैं। 

हाल ही में जब वेस्टइंडीज़ में साउथ अफ़्रीका ने टी20 सीरीज़ 3-2 से जीता था तब शम्सी ने चार रन प्रति ओवर से सात विकेट लिए थे। उनमें गेंद को दोनों तरफ़ फिरकी देने की क्षमता है लेकिन सिमंस को भरोसा है कि उनके बल्लेबाज़ शम्सी का तोड़ निकाल लेंगे। उन्होंने कहा कि हम उन्हें वेस्टइंडीज़ में देख चुके हैं। लेकिन यूएई में भी कैसे उन्हें ज़्यादा क्षति ना करने देते हुए कैसे उनसे रन बटोरे जाएं इस का अध्ययन भी हमने किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News