प्राग मास्टर्स शतरंज – विदित नें फिर किया कमाल ईरान के अलीरेजा को हरा शीर्ष पर बरकरार

2/17/2020 9:43:09 PM

प्राग ,चेक गणराज्य ( निकलेश जैन ) प्राग इंटरनेशनल शतरंज के पांचवे राउंड में भारत के विदित गुजराती नें एक और शानदार जीत दर्ज करते हुए एकल बढ़त को कायम रखा है । पांचवे राउंड में उन्होने ईरान के बेहद प्रतिभाशाली और एक राउंड पहले भारत के पेंटाला हरिकृष्णा को हराने वाले अलीरेजा फिरौजा को मात दी । स्लाव डिफेंस में हुए इस मुक़ाबले में विदित नें सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए शानदार खेल दिखाया ,खेल की 9 वीं चाल में अलीरेजा नें अपने वजीर से विदित का एक प्यादा मारने की बड़ी गलती की और इसके बाद विदित नें उनकी मुश्किले बढ़ाते हुए मात्र 23 चालों में मुक़ाबला अपने नाम कर लिया । अन्य परिणामों में लगातार हार का सामना कर रहे मेजबान चेक गणराज्य के डेविड नवारा नें आखिरकार अपनी पहली जीत दर्ज की उन्होने सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए 55 चालों में स्वीडन के निल्स ग्रांदेलिउस को हार का स्वाद चखाया । भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें पूर्व विजेता रूस के निकिता वितुगोव से काले मोहरो से खेलते हुए एक मुश्किल लग रहा मैच ड्रॉ कराया । जबकि अमेरिका के सैमुएल शंकलंद नें स्पेन के डेविड अंटोन से तो पोलैंड के जान डुड़ा नें औस्ट्रिया के रागार मारकुस से ड्रॉ खेला ।

PunjabKesari

राउंड 5 के बाद विदित 4 अंक के साथ पहले ,निकिता और जान 3 अंक बनाकर सयुंक्त दूसरे  तो अंटोन और अलीरेजा 2.5 अंक बनाकर सयुंक्त तीसरे स्थान पर है । अन्य खिलाड़ियों में मारकुस ,निल्स ,हरिकृष्णा ,शंकलंद और नवारा 2 अंको पर खेल रहे है ।

PunjabKesari

इस जीत के साथ विदित को 5 बेशकीमती रेटिंग अंक मिले है और इसके साथ वह 2735.9 अंको के साथ विश्व रैंकिंग में 19 वे स्थान पर पहुँच गए है और 16 वे स्थान पर मौजूद महान भारतीय खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद के 2755 अंको से सिर्फ 19 अंक पीछे है । 25 वर्षीय विदित विश्व टॉप 20 में पहुँचने वाले विश्वनाथन आनंद और हरिकृष्णा के बाद भारत के तीसरे खिलाड़ी भी बन जाएँगे ।
 


Niklesh Jain

Related News