क्विंटन डिकॉक भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हो सकते हैं बाहर, सामने आई वजह

punjabkesari.in Monday, Dec 13, 2021 - 07:55 PM (IST)

जोहानसबर्ग : दक्षिण अफ्रीका और भारत के बीच खेले जाने वाली तीन मैचों की टेस्ट सीरीज़ में क्विंटन डिकॉक कम से कम एक टेस्ट में नहीं खेल पाएंगे। डिकॉक की पत्नी साशा गर्भवती हैं और वह जनवरी की शुरुआत में मां बनने जा रही हैं। उस दौरान डिकॉक अपनी पत्नी के साथ रहेंगे लिहाजा कम से कम एक टेस्ट से तो वह बाहर रहेंगे ही लेकिन बायो-बबल प्रोटोकॉल के मद्देनज़र वह दूसरे और तीसरे टेस्ट से भी बाहर हो सकते हैं।

दक्षिण अफ्रीका के चयन संयोजक विक्टर एमपिट्सांग ने बताया कि डिकॉक तीसरे और आखिरी टेस्ट से बाहर हो सकते हैं। संभावना यह भी है कि डिकॉक आखिरी टेस्ट से पहले ही टीम के बायो-बबल को छोड़ दें, यानि अगर वह पहले टेस्ट के बाद और दूसरे टेस्ट से पहले ऐसा करते हैं तो फिर उनका तीसरे टेस्ट से पहले टीम के साथ जुड़ना कम ही मालूम पड़ता है। डिकॉक की जगह काइल वेरेन और रायन रिकलटन में से कोई एक विकेटकीपर की जिम्मेदारी निभा सकता है। 

वेरेन ने इससे पहले वेस्टइंड़ीज़ दौरे पर जून में उप-कप्तान तेम्बा बावुमा की जगह दक्षिण अफ़्रीका के लिए पदार्पण किया था। उस दौरे पर तीन पारियों में वेरेन ने 39 रन बनाए थे, उनके पास पश्चिमी प्रांत की ओर से खेलते हुए तीन प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव हासिल है, जिसमें उन्होंने एक अर्धशतक भी लगाया है। जबकि अनकैप्ड रिकलटन ने अपने पिछले तीन प्रथम श्रेणी मुक़ाबलों में दो शतक लगाए हैं, साथ ही साथ उन्होंने अपनी टीम लॉयंस को अंक तालिका में शीर्ष पर भी पहुंचाया है।

दक्षिण अफ्रीका के लिए टी20 विश्वकप मुकाबले के ग्रुप-स्टेज में भी डिकॉक एक मैच के लिए बाहर बैठे थे, जब उन्होंने नस्लभेद के खिलाफ मुहीम के तहत घुटने टेकने से इंकार कर दिया था। हालांकि क्रिकेट साउथ अफ्रीका (सीएसए) के साथ हुई बातचीत के बाद उन्होंने बाकी मुकाबलों में ऐसा किया था और मैच भी खेला था। सीएसए ने ये भी साफ कर दिया है कि इस पूरे सत्र में उनकी राष्ट्रीय टीम इस मुहीम के साथ खड़ी होगी। भारत के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज़ में भी दक्षिण अफ़्रीका के सभी खिलाड़ी घुटने टेकते हुए दिखाई देंगे। सीएसए ने खिलाड़ियों को तीन विकल्प दिए थे - घुटने टेकना, मुठ्ठी बांधते हुए हाथ उठाना और खड़े रहना, जिसमें से खिलाड़ियों ने घुटने टेकने का विकल्प चुना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News