सूर्यकुमार यादव क्यों हैं दुनिया का नंबर-1 बल्लेबाज? राहुल द्रविड़ ने बताया कारण

punjabkesari.in Sunday, Nov 06, 2022 - 07:59 PM (IST)

नई दिल्ली। सूर्यकुमार यादव ने रविवार, 6 नवंबर को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में टी20 विश्व कप 2022 सुपर 12 मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ नाबाद 25 गेंदों में 61 रन बनाकर भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को अपना मुरीद बना लिया। सूर्यकुमार नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने आए और भारत को 187 रनों तक पहुंचाने में मदद की। उन्होंने छह चौकों और चार छक्कों की मदद से अपनी पारी खेली। सूर्यकुमार इस समय टी20आई रैंकिंग में नंबर-1 बल्लेबाज हैं। वहीं मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने बताया कि उनके नंबर-1 पर आने की मुख्य वजह क्या रही।

द्रविड़ ने कहा कि यादव के स्ट्राइक रेट से खेलते हुए बल्लेबाज के लिए लगातार बने रहना आसान नहीं है। चल रहे मेगा इवेंट में, 32 वर्षीय सूर्यकुमार ने 75 की औसत और 193.96 के स्ट्राइक-रेट से 225 रन बनाए हैं। द्रविड़ ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, “यही कारण है कि वह इस समय दुनिया में नंबर 1 T20I बल्लेबाज है क्योंकि एक प्रारूप में उस निरंतरता के कारण जहां वह स्ट्राइक-रेट पर स्कोर करता है। वह जिस स्ट्राइक-रेट से स्कोर कर रहा है, उसके अनुरूप होना आसान नहीं है। जिस तरह से वह खेल रहा है, वह शानदार है।”

PunjabKesari

द्रविड़ ने मुंबई में जन्मे बल्लेबाज की दिन-ब-दिन कड़ी मेहनत करने और मैच जीतने वाली नॉक के रूप में पुरस्कार पाने के लिए प्रशंसा की। उन्होंने कहा, “वह अपनी प्रक्रियाओं, अपनी रणनीति में बहुत स्पष्ट रहा है और मुझे लगता है कि उसने बहुत मेहनत की है। सूर्या के बारे में एक बात यह है कि उन्होंने अपने खेल और फिटनेस के बारे में सोचकर नेट्स में कितनी मेहनत की है। अगर मैं कुछ साल पहले सूर्य को देखता हूं कि वह अपने शरीर की देखभाल कैसे करता है और वह अपनी फिटनेस पर कितना समय व्यतीत करता है, तो वह मैदान पर और बाहर कड़ी मेहनत के लिए पुरस्कार कमा रहा है।"

उन्होंने कहा, 'वह सिर्फ देखने के लिए एक खुशी है और जब वह उस तरह की फॉर्म में होता है तो उसे बल्लेबाजी करते हुए देखना खुशी की बात है। वह बिना किसी संदेह के एक शो करते हैं।” सूर्यकुमार वर्तमान में चल रहे विश्व कप में टीम के साथी विराट कोहली और नीदरलैंड के मैक्स ओ'डॉड के बाद तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। बता दें कि भारत ने एमसीजी में जिम्बाब्वे को 71 रनों से हरा दिया और अब 10 नवंबर को एडिलेड ओवल में सेमीफाइनल में जोस बटलर के इंग्लैंड का सामना करने के लिए तैयार है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News