राजस्थान रॉयल्स के नए तेज गेंदबाजी कोच मलिंगा ने बताई टीम की ताकत

punjabkesari.in Tuesday, Mar 22, 2022 - 03:23 PM (IST)

मुंबई : नवनियुक्त तेज गेंदबाजी कोच लसिथ मलिंगा को लगता है कि राजस्थान रॉयल्स के पास अनुभवी अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों, वास्तविक भारतीय और युवाओं के अच्छे मिश्रण के साथ शानदार तेज आक्रमण है। मलिंगा ने श्रीलंका के लिए तीन प्रारूपों में 340 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 546 विकेट लिए और 2014 आईसीसी टी20 विश्व कप जीत के लिए देश का नेतृत्व किया। अब मलिंगा को रॉयल्स ने आईपीएल 15 से पहले अपने नए तेज गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल किया है। 

मलिंगा ने कहा, मुझे लगता है कि हमारे पास एक शानदार तेज आक्रमण है। आपके पास बोल्ट और कूल्टर-नाइल जैसे अनुभवी विदेशी खिलाड़ी हैं, जिनके साथ मैंने पहले काम किया है। फिर हमारे पास प्रसिद्ध (कृष्णा) और (नवदीप) सैनी के रूप में वास्तविक भारतीय तेज गेंदबाज हैं, जिन्होंने खुद को उच्चतम स्तर पर साबित किया है और अनुनय सिंह, कुलदीप सेन और कुलदीप यादव के रूप में कुछ नए चेहरे हैं। 

उन्होंने कहा, टी20 क्रिकेट में मुझे लगता है कि थोड़ा अंतर वास्तव में मायने रखता है और मैं यहां सभी परिस्थितियों में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए उनका मार्गदर्शन करने के लिए हूं। नई फ्रेंचाइजी में शामिल होने के बारे में बात करते हुए 38 वर्षीय ने कहा कि वह अपनी नई भूमिका का आनंद ले रहे हैं। उन्होंने कहा कि कोचिंग में जाना और युवा खिलाड़ियों को अपना अनुभव देना मेरे लिए निश्चित रूप से एक नई बात है। मैंने मुंबई के साथ पहले यह भूमिका निभाई है, और अब मैं राजस्थान रॉयल्स के साथ काम करके खुश हूं। यह एक नई जगह है। मैं अब तक ऐसे प्रतिभाशाली गेंदबाजों के समूह के साथ काम करके अपनी भूमिका का आनंद ले रहा हूं। 

आईपीएल के 13 सीजन तक मुंबई इंडियंस के साथ जुड़े रहने के बाद उन्होंने यह भी याद किया कि रॉयल्स का कदम कैसे आया। मलिंगा ने कहा कि यह वास्तव में पिछले साल था जब कुमार (संगकारा) ने मुझसे पूछा कि क्या मुझे दिलचस्पी है। लेकिन कोविड और बायो बबल प्रतिबंधों के साथ मैं अपने परिवार से दूर नहीं रहना चाहता था। लेकिन इस साल श्रीलंकाई टीम के साथ भी काम करने के बाद मुझे लगा कि मैं अपने अनुभव का उपयोग कर सकता हूं और खिलाड़ियों के इस समूह के साथ काम करके अपने पसंदीदा खेल को वापस दे सकता हूं। 

एक तेज गेंदबाज के लिए सबसे महत्वपूर्ण चीज क्या है इस पर अपने विचार साझा करते हुए मलिंगा ने कहा, मुझे लगता है कि ज्यादातर समय टीमें विपक्ष का विश्लेषण करने और अपनी कमजोरियों को देखने पर ध्यान केंद्रित करती हैं। लेकिन मेरे अनुभव में मुझे लगता है कि जब आप अपनी ताकत पर काम करते हैं और उनके अनुसार गेंदबाजी करते हैं तो सबसे अच्छा काम करता है। टी20 में आपको केवल 24 गेंदें फेंकनी होती हैं, जो हमारे पक्ष में काम करती है, लेकिन अपनी प्रवृत्ति पर भरोसा करना भी महत्वपूर्ण है। कौन सी विविधताएं किन परिस्थितियों में काम कर सकती हैं। 

मलिंगा ने कहा कि मैदान पर आपके पास तैयारी करने के लिए केवल एक दाएं हाथ का और एक बाएं हाथ का खिलाड़ी होता है इसलिए जब एक गेंदबाज प्रशिक्षण लेता है, तो उसके अनुसार प्रशिक्षण लेना महत्वपूर्ण है - यह सोचने के लिए कि सिर्फ दो बल्लेबाज हैं - इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि बल्लेबाज का नाम क्या है। 

मुंबई के साथ चार बार आईपीएल जीतने के अनुभवी ने यह भी टिप्पणी की कि उन्हें लगता है कि एक खिताब के बाद जाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बात क्या है। उन्होंने कहा, मुझे लगता है कि हर टीम समान रूप से मजबूत है और टीम में सभी को समान रूप से महत्व दिया जाता है। लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम खेल और खेल के भीतर की स्थितियों को कैसे समझते हैं। उन्होंने कहा, इसलिए, मैं अपने गेंदबाजों से बाहर निकलना चाहता हूं, उनकी सोच के पैटर्न में सुधार करना और उन्हें परिस्थितियों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करना है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News