रविंद्र जडेजा बने टीम के कप्तान, 6 महीने बाद मिला वापसी करने का माैका

punjabkesari.in Monday, Jan 23, 2023 - 04:26 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा को मंगलवार से चेन्नई में तमिलनाडु के खिलाफ होने वाले सौराष्ट्र के अंतिम रणजी ट्रॉफी लीग मुकाबले में टीम की कप्तानी साैंपी गई है। इस मैच के साथ लगभग छह महीने बाद उनकी प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी होगी। सौराष्ट्र की टीम नॉकआउट चरण के लिए क्वालीफाई करने की दहलीज पर है लेकिन अगले महीने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली चार टेस्ट की सीरीज से पहले सभी की नजरें जडेजा की वापसी पर टिकी होंगी। 

यह चार दिवसीय मुकाबला जडेजा के लिए फिटनेस परीक्षण की तरह होगा और अगर मैच की पूर्व संध्या पर नेट सत्र को संकेत माना जाए तो इस 34 वर्षीय खिलाड़ी के इसमें आसानी से सफल होने की उम्मीद है। फिटनेस से जुड़े सभी मानकों को परखने वाला जीपीएस ट्रैकर पहनकर जडेजा ने 30 मिनट तक बाएं हाथ से स्पिन गेंदबाजी की और फिर लगभग इतना ही समय बल्ले के साथ बिताया। जडेजा की प्रगति पर नजर रखने के लिए राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) का एक ट्रेनर भी चेन्नई में मौजूद है। अगस्त में एशिया कप में अपना पिछला प्रतिस्पर्धी मुकाबला खेलने के बाद जडेजा का घुटने का ऑपरेशन हुआ था। सौराष्ट्र के कोच नीरज ओडेड्रा ने पीटीआई को बताया कि टीम के साथ अपने पहले ट्रेनिंग सत्र के दौरान जडेजा ऊर्जा से भरे हुए थे। 

PunjabKesari

जडेजा ने बढ़ाया खिलाड़ियों का भरोसा
नीरज ने कहा, ‘‘वह काफी ऊर्जावान था और यह आज नेट पर नजर आया। वह और लंबे सत्र में हिस्सा लेना चाहता था लेकिन वह चोट के बाद वापसी कर रहा है इसलिए महत्वपूर्ण है कि वह जरूरत से ज्यादा प्रयास नहीं करे।'' उन्होंने कहा, ‘‘नेट पर एक घंटा बिताने के बाद उसने खिलाड़ियों से बात करके उनका हौसला बढ़ाया। वह लंबे समय बाद टीम के साथ जुड़ा है इसलिए खिलाड़ियों के साथ बात करने को लेकर उत्सुक था और उसने सफेद गेंद के क्रिकेट (विजय हजारे ट्रॉफी खिताब) में हाल में मिली सफलता के लिए बधाई दी।'' 

कोच ने कहा, ‘‘इस मैच के लिए जयदेव उनादकट को आराम दिया गया है इसलिए हमने उससे पूछा कि क्या वह टीम की अगुआई कर सकता है और वह खुशी से तैयार हो गया है। वह सौराष्ट्र की ओर से खेलने में काफी गर्व महसूस करता है और चाहता है कि टीम में शामिल सभी खिलाड़ी ऐसा महसूस करें।'' ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ महत्वपूर्ण श्रृंखला से पहले उनादकट की तरह चेतेश्वर पुजारा को भी कार्यभार प्रबंधन के तहत इस मैच से आराम दिया गया है। भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में क्वालीफाई करने के लिए यह सीरीज हर हाल में जीतनी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News