भारतीय हॉकी टीम के सपोर्ट स्टाफ से जुड़े रेट हल्केट और ऐलन टैन

punjabkesari.in Friday, Apr 07, 2023 - 08:04 PM (IST)

नई दिल्ली: हॉकी इंडिया ने शुक्रवार को घोषणा की कि रेट हल्केट और एलन टैन क्रमश: विश्लेषणात्मक कोच और वैज्ञानिक सलाहकार के रूप में भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सहयोगी स्टाफ में शामिल होंगे। भारत में हॉकी के शासी निकाय ने पहले क्रेग फुल्टन को पुरुष हॉकी टीम के लिये नया मुख्य कोच नियुक्त किया था। हॉकी इंडिया बताया कि जापान महिला हॉकी टीम के पूर्व मुख्य कोच एंथनी फेरी भारतीय महिला हॉकी टीम के विश्लेषणात्मक कोच के पद को भरेंगे। 

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी हल्केट ने 2010 और 2018 के बीच अपने देश के लिये 155 मैच खेले। वह 2020 में नीदरलैंड महिला हॉकी टीम में सहायक कोच के रूप में शामिल हुए थे। अपने एक साल के कार्यकाल में वह एफआईएच महिला प्रो लीग 2020-21, यूरोपीय चैंपियनशिप और टोक्यो ओलंपिक के दौरान सहयोगी स्टाफ का हिस्सा रहे। उन्होंने 2022 में स्कॉटलैंड पुरुष हॉकी टीम के लिये सहायक कोच की भूमिका निभाई और मुख्य कोच के रूप में स्कॉटलैंड अंडर-21 पुरुष हॉकी टीम का नेतृत्व भी किया। एलन टैन के पास जनवरी 2011 और सितंबर 2021 के बीच एनएसडब्ल्यू इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोटर् में स्ट्रेंथ और कंडीशनिंग कोच के रूप में काम करने का एक दशक से अधिक का अनुभव है। 

एलन ने सितंबर 2021 से मार्च 2023 तक यूनिवर्सिटी ऑफ टेकनॉलजी सिडनी में स्नातक व्यायाम और खेल विज्ञान के लिये प्रयोगशाला ट्यूटर और यूनिट निर्धारक माकर्र के पद पर भी काम किया है। दूसरी ओर, महिला टीम से जुड़ने वाले फेरी दिसंबर 2008 और 2011 के बीच हॉकी एसीटी और हॉकी ऑस्ट्रेलिया के सहायक कोच के रूप में तीन साल तक काम कर चुके हैं। वह कनाडा पुरुष हॉकी टीम के हेड कोच के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान सुर्खियों में आए थे जब कनाडा ने इतिहास में पहली बार 2016 रियो ओलंपिक खेलों के लिये क्वालीफाई किया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News