रोनाल्डो मेस्सी टूर्नामेंट से बाहर, फुटबॉल को मिलेंगे नए स्टार

punjabkesari.in Sunday, Jul 01, 2018 - 06:33 PM (IST)

मॉस्कोः लियोनल मेस्सी और क्रिस्टियानो रोनाल्डो की टीमें बाहर हो चुकी हैं और अब नये युवा खिलाडिय़ों का समूह विश्व कप में अपनी छाप छोडऩे के लिए तैयार है जो संभवत : आगे चल अगली पीढ़ी के वैश्विक स्टार बनेंगे। फ्रांस के किशोर काइलियान मबापे ने शनिवार को मेस्सी की मौजूदगी वाली अर्जेन्टीना के खिलाफ दो गोल दागकर अर्जेन्टीना को 4-3 से हराकर विश्व कप से बाहर करने में अहम भूमिका निभाई और शीर्ष स्तर पर अपनी मौजूदगी की छाप छोड़ी।

PunjabKesari

मबापे मौजूदा टूर्नामेंट में तीन गोल कर चुके हैं जो इंग्लैंड के करिश्माई कप्तान हैरी केन से दो जबकि बेल्जियम से रोमेलु लुकाकु से एक कम है। रोनाल्डो की पुर्तगाल टीम को भी उरूग्वे के खिलाफ 1-2 से हार का सामना करना पड़ा। मेस्सी और रोनाल्डो की टीमों के क्वार्टर फाइनल में आमने सामने होने की उम्मीद थी लेकिन दोनों ही टीमें एक साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। मेस्सी और रोनाल्डो वर्षों से यूरोप और स्पेन में नए रिकॉर्ड बना रहे हैं लेकिन इन दोनों ने कुल मिलाकर 14 विश्व कप नॉकआउट मैच खेले हैं लेकिन कभी गोल नहीं कर सके। मेस्सी ने क्लब स्तर पर बार्सीलोना की ओर से शानदार प्रदर्शन किया है लेकिन 2014 फाइनल में जर्मनी के खिलाफ संभवत : उनके पास विश्व कप जीतने का सबसे करीबी मौका था।

PunjabKesari

दो साल पहले पुर्तगाल के साथ यूरोपीय चैंपियन बने रीयाल मैड्रिड के फॉरवर्ड रोनाल्डो अगले विश्व तक 37 बरस के हो जाएंगे और इसकी पूरी संभावना है कि वह 2006 में विश्व कप सेमीफाइनल में पहुंचने के अपने टीम के अभियान को बेहतर नहीं कर पाएं। पांच-पांच बार विश्व के साल के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी रहे इन दोनों खिलाडिय़ों के बाहर होने के बाद युवा खिलाडिय़ों के पास सुर्खियां बटोरने का मौका है। उन्नीस साल के मबापे इस पीढ़ी की अगुआई कर रहे हैं। वह 1958 में 17 साल के पेले के बाद किसी विश्व कप मैच में दो गोल करने वाले पहले किशोर खिलाड़ी हैं।

PunjabKesari

दूसरी तरफ प्रीमियर लीग में लगातार चार सत्र में 20 या इससे अधिक गोल करने के बाद केन शीर्ष स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखा रहे हैं और टीम तथा उसके आक्रमण की अगुआई कर रहे हैं। केन ने ट्यूनीशिया के खिलाफ पहले मैच में दो गोल दागने के बाद अगले मैच में हैट्रिक बनाई और वह इंग्लैंड की युवा टीम के अहम सदस्य हैं।

PunjabKesari

बेल्जियम के लुकाकु भी चार साल पहले ब्राजील में विफलता के बाद अपने आलोचकों को कड़ा जवाब दे रहे हैं। पच्चीस साल का यह खिलाड़ी ग्रुप जी के लगातार दो मैचों में दो-दो गोल करने में सफल रहा और 1986 में डिएगो माराडोना के बाद ऐसा करने वाला किसी देश का पहला खिलाड़ी बना। वह बेल्जियम की ओर से 71 मैचों में 40 गोल दागकर अपने देश के शीर्ष स्कोरर हैं।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News