भारत के हरिकृष्णा नें विश्व शतरंज चैम्पियन मेगनस कार्लसन को हराया

9/19/2020 6:08:42 PM


सेंट लुईस ,यूएसए ( निकलेश जैन ) आज से शुरू हुए सेंट लुईस ब्लिट्ज शतरंज के पहले दिन भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें एक ऐसा मुक़ाबला जीता जिससे भारत के सभी शतरंज प्रेमी उत्साह से भर गए । 18 राउंड के ब्लिट्ज मुक़ाबले मे पहले दिन 9 मुक़ाबले खेले गए और इसी के तीसरे राउंड मे सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को पराजित करते हुए बड़ा उलटफेर कर दिया । हरिकृष्णा के खेल जीवन मे पहली बार उन्होने मौजूदा विश्व चैम्पियन को मात दी  है । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए सिसिलियन डिफेंस मे हरिकृष्णा नें शानदार ओपेनिंग के बाद खेल पर अच्छी बढ़त हासिल कर ली और फिर कार्लसन के राजा के उपर आक्रमण कर दिया जबाब मे कार्लसन के बचाव करने पर मोहरो की अदला बदली करते हुए खेल को हाथी और ऊंट के एंडगेम मे ले गए जहां पर उन्होने दो प्यादो की बढ़त बना ली और अंत मे एक और प्यादा मारते हुए 63 चालों मे शानदार जीत हासिल की ।

देखे हरीकृष्णा  की इस जीत का विडियो विश्लेषण और पीजीएन गेम - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

हालांकि हरिकृष्णा ने लिए दिन ज्यादा अच्छा नहीं गया और खेले गए 9 मैच मे उन्होने 2 मैच जीते तो 3 ड्रॉ खेले जबकि 4 मे उन्हे हार का सामना करना पड़ा । 

PunjabKesari


पहले दिन के खेल के बाद 6.5 अंक बनाकर नॉर्वे के मेगनस कार्लसन पहले ,5.5 अंक बनाकर अमेरिका के नाकामुरा दूसरे तो 5 अंक बनाकर रूस के इयान नेपोंनियची टाईब्रेक के आधार पर तीसरे स्थान पर है । अन्य खिलाड़ियों मे अमेरिका के वेसली सो 5 अंक ,अमेरिका के जेफ्री जियांग और रूस के अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक 4.5 अंक ,भारत के हरिकृष्णा,अर्मेनिया के लेवोन अरोनियन अमेरिका के दोमिंगेज पेरेज और फीडे के अलीरेजा फिरौजा 3.5 अंक बनाकर खेल रहे है । 
 


Niklesh Jain

Related News