सैंडपेपर गेट मामला : टिम पेन ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- दक्षिण अफ्रीका ने भी की थी बॉल टैंपरिंग

punjabkesari.in Tuesday, Oct 25, 2022 - 12:28 PM (IST)

सिडनी : ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान टिम पेन ने दक्षिण अफ्रीका पर गंभीर आरोप लगाए हैं। पेन ने दक्षिण अफ्रीका टीम पर टेस्ट मैच में गेंद से छेड़छाड़ का आरोप लगाया और दावा किया कि इस घटना को मैच ब्रॉडकास्टरों ने छिपा लिया था। 

साल 2018 में गक्बेरहा में साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में कैमरन बेनक्रॉफ्ट बॉल को सैंडपेपर से घिसते देखे गए थे। इसका सीधा कराण था कि बॉल खुदरी हो जाए और रिवर्स स्विंग ज्यादा मिले। इस घटना के बाद उस समय के कप्तान स्टीव स्मिथ, उप-कप्तान डेविड वॉर्नर और बेनक्रॉफ्ट पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने प्रतिबंध लगा दिया था। वहीं वॉर्नर को इस घटना का मुख्य दोषी मानते हुए और कप्तान स्मिथ को इसका पता होने पर 12-12 महीने का बेन जबकि बैनक्राफ्ट को इस घटना को अंजाम देने के लिए 6 महीने का प्रतिबंध लगा था। 

पूर्व कप्तान ने अपनी आत्मकथा "द पेड प्राइस" में चौंकाने वाले खुलासे किए जिससे 2018 केप टाउन टेस्ट के बारे में भी लिखा है। उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के तीसरे टेस्ट के दौरान गेंद पर सैंडपेपर लगाने के कैमरून बैनक्रॉफ्ट के फैसले पर चर्चा करने के लिए टीम की बैठक आयोजित करने के किसी भी दावे का पेन ने खंडन किया है। पेन ने अपनी आत्मकथा में लिखा, मैंने उस श्रृंखला के चौथे टेस्ट में ऐसा होते देखा। इसके बारे में सोचो। केपटाउन में जो कुछ भी हुआ, उसके बाद सुर्खियां बनी और प्रतिबंध लगे। मैं अगले टेस्ट में गेंदबाजों के छोर पर खड़ा था जब एक दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी का एक क्लिप स्क्रीन परआया। मिड-ऑफ की गेंद पर एक बड़ी दरार है। 

उनका दावा है कि जब रीप्ले में पता चला कि बैनक्रॉफ्ट ने अंपायरों से भिड़ने से पहले अपनी पैंट में सैंडपेपर रखा था, तो वह चकित रह गया और उसका दिल टूट गया। टेलीविजन निर्देशक ने इसे पकड़ने में सक्रिय भूमिका निभाई थी, लेकिन तुरंत स्क्रीन से शॉट हटा लिया गया। हम इसके बारे में अंपायरों के पास गए, जो थोड़ा खराब लग सकता था और हम आश्वस्त थे कि वे 'पहला टेस्ट इस पर निर्भर था। लेकिन फुटेज खो गया। 

डेविड वार्नर की श्रृंखला के दौरान आलोचना भी हुई थी। पेन ने महसूस किया कि ऑस्ट्रेलिया को "उकसाया" गया था। उन्होंने कहा, मैंने उन्हें अलग रखा और मुझे पता है कि यह कैसे सामने आया। मुझे नहीं पता कि कैसे (वार्नर) उसने उन परिस्थितियों में अपने आप को शांत रखा। मुझे लगता है कि टीम ने उन्हें और समर्थन नहीं देकर उन्हें निराश किया। मैं देख सकता हूं अब वह दर्द छुपा रहा था और हमें यह पता होना चाहिए था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News