कोहली वनडे शतकों में सचिन से आगे निकल जाएगा, लेकिन ये रिकाॅर्ड टूटना मुश्किल है: मांजरेकर

punjabkesari.in Tuesday, Jan 10, 2023 - 07:24 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : भारत के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने कहा कि उन्हें इसमें कोई संदेह नहीं है कि विराट कोहली सचिन तेंदुलकर के 49 वनडे शतकों के आंकड़े को पार करने में सक्षम होंगे, लेकिन सुझाव दिया कि पूर्व कप्तान के लिए टेस्ट शतकों के मामले में सचिन से आगे जाना मुश्किल हो सकता है। कोहली ने मंगलवार, 10 जनवरी को गुवाहाटी में श्रीलंका के खिलाफ 3 मैचों की सीरीज के पहले मैच में अपना 45वां वनडे शतक पूरा किया।

कोहली ने केवल 87 गेंदों में 113 रनों की पारी खेली जिससे भारत ने विश्व कप वर्ष के अपने पहले वनडे में 50 ओवरों में 7 विकेट पर 373 रन बनाए। कोहली तेंदुलकर की उपलब्धि से आगे निकलने के लिए 5 शतक दूर हैं, जो कुछ साल पहले तक असंभव लगता था। वहीं स्टार स्पोर्ट्स से बात करते हुए, संजय मांजरेकर ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि कोहली 12-18 महीनों में वह सबसे ज्यादा वनडे शतक बना लेंगे और उन्होंने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि कोहली तेंदुलकर के टेस्ट रिकॉर्ड के करीब पहुंचने की महत्वाकांक्षा के साथ खेलेंगे।

PunjabKesari

सिर्फ 4 शतकों की जरूरत है
मांजरेकर ने कहा, "मुझे कोई संदेह नहीं है कि वह वनडे शतकों में सचिन तेंदुलकर से आगे निकल जाएगा। टेस्ट शतक, जो चढ़ाई करने के लिए एक बड़ा पहाड़ होगा। इस प्रारूप में, वह सर्वकालिक महान है, यह कहना नहीं है कि वह एक नहीं है टेस्ट मैच शानदार। उन्हें वनडे में तेंदुलकर की बराबरी करने के लिए सिर्फ 4 शतकों की जरूरत है, जबकि टेस्ट में, तेंदुलकर के पास 51 शतक हैं। मुझे उम्मीद है कि वह वहां पहुंचने की महत्वाकांक्षा और आकांक्षा रखते हैं। लेकिन मुझे यकीन है कि 49 शतक एक साल में में पूरे हो जाएंगे।''

PunjabKesari

मुस्कान वापस आ गई 
इसके अलावा, मांजरेकर ने कहा कि कोहली का एक के बाद एक वनडे शतक विश्व कप वर्ष में भारत के लिए एक महान संकेत है। कोहली ने अपना हेलमेट उतारने से पहले हवा में मुक्का मारा और पूर्व कप्तान की उच्च गुणवत्ता वाली दस्तक का जश्न मनाते हुए गुवाहाटी की भीड़ से तालियां बजाईं। मांजरेकर ने कहा, "देखें कि पिछले कुछ वर्षों में क्या हुआ है, हम बात कर रहे हैं कि विराट कोहली आउट ऑफ फॉर्म हैं। उन्हें एक बड़ी पारी मिल रही है जिसने जश्न को बढ़ावा दिया है और 'किंग इज बैक' जैसी बातें की हैं और कोहली ने अपनी पहचान बना ली है। आज उनमें जुनून था, मुस्कान वापस आ गई जब वह शतक का जश्न मना रहे थे। मुझे यह आभास हुआ कि वह बुरी तरह से चाहता था कि फॉर्म उसके साथ रहे, न कि केवल एक पारी और फिर आउट हो जाए।" उन्होंने कहा, "यह लगातार दो शतक हैं, जो एक अच्छा संकेत है। कोहली और तेंदुलकर जैसे महान भारतीय बल्लेबाजों के लिए एक के बाद एक शतक आए।"

PunjabKesari

 बैक-टू-बैक शतक बनाए
विराट कोहली ने अपनी 257वीं पारी में अपना 45वां वनडे शतक पूरा किया, जबकि सचिन तेंदुलकर ने 49 वनडे शतकों के साथ अपना करियर समाप्त करने से पहले 424 पारियां खेली थीं। तेंदुलकर ने 51 टेस्ट शतक लगाकर खेल के इतिहास में 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाने वाले पहले और एकमात्र बल्लेबाज बने। कोहली के पास वनडे में 45 के साथ अलावा 27 टेस्ट शतक और एक T20I शतक है। यह घरेलू मैदान पर कोहली का 20वां वनडे शतक भी था, साथ ही उन्होंने 50 ओवर के प्रारूप में घर में सर्वाधिक शतकों के सचिन तेंदुलकर के विश्व रिकॉर्ड की बराबरी भी की। यह पहली बार भी था जब कोहली ने 2019 के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बैक-टू-बैक शतक बनाए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News