महिला विश्व चैम्पियनशिप में दिखेंगी सात ओलंपिक पदक विजेता मुक्केबाज

punjabkesari.in Wednesday, Feb 22, 2023 - 05:21 PM (IST)

नई दिल्ली: रियो ओलंपिक की स्वर्ण पदक विजेता एस्टेली मूसेली और तोक्यो ओलंपिक की रजत पदक विजेता नेस्थी पेटेसियो 15 से 26 मार्च तक यहां चलने वाली महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप में भाग लेने वाली कई शीर्ष मुक्केबाजों में शामिल होंगी। इंदिरा गांधी खेल परिसर में होने वाली इस प्रतियोगिता में अभी तक 74 देशों की 350 मुक्केबाजों ने पंजीकरण कराया है जिसमें सात ओलंपिक पदक विजेता शामिल हैं। 

इन सात ओलंपिक पदक विजेताओं में से तीन तोक्यो ओलंपिक की हैं। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, ‘‘भारत और बीएफआई के लिये प्रतिष्ठित आईबीए महिला विश्व मुक्केबाजी चैम्पियनशिप की मेजबानी करना सम्मान की बात है। हम तीसरी बार इसकी मेजबानी कर रहे हैं लेकिन इस बार यह टूर्नामेंट बड़ी ऊंचाईयां छुएगा। '' 

सिंह ने कहा कि मुक्केबाजों की संख्या को देखते हुए यह पिछले चरण से बड़ा टूर्नामेंट साबित होगा। उन्होंने कहा, ‘‘पिछली विश्व चैम्पियनशिप में 310 मुक्केबाजों ने हिस्सा लिया था। इस चरण में हमारे पास अभी ही 350 से ज्यादा मुक्केबाजों के पंजीकरण हो चुके हैं। एक हफ्ते का समय बचा है। मुझे भरोसा है कि कुछ और देश और मुक्केबाज चैम्पियनशिप के इस चरण में हिस्सा लेंगे। '' 

पेटेसियो ने तोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीता था और वह फिलीपींस के लिये खेलों में पदक जीतने वाली पहली मुक्केबाज बनी थीं। 2019 विश्व चैम्पियन फेदरवेट (57 किग्रा) वर्ग में हिस्सा लेगी। ब्राजील की बिट्रीज लास्मिन फरेरा (60 किग्रा) और चीन की कियान ली (75 किग्रा) भी तोक्यो ओलंपिक में रजत पदक जीत चुकी हैं। 

जापान की सुकिमी नामिकी और कोलंबिया की इंग्रिट लॉरेना वालेंसिया फ्लाईवेट (51 किग्रा) में विश्व चैम्पियनशिप जैसा प्रदर्शन बरकरार रखना चाहेंगी। तोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता इर्मा टेस्टा भी फेदरवेट (57 किग्रा) की मजबूत पदक दावेदार हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Ramandeep Singh

Recommended News

Related News