वेंसस्लाव-रुतार शतरंज : भारत के सूर्या गांगुली नें बनाई बढ़त

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2024 - 09:17 PM (IST)

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) भारतीय ग्रांडमास्टर सूर्या शेखर गांगुली ने यूएसए के सैम शैंकलैंड के खिलाफ वेंसस्लाव-रुतार शतरंज मैच के पहले दिन के बाद बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए मजबूत बढ़त बना ली है । यह मुक़ाबला एक अनूठी स्कोरिंग प्रणाली - वेंसस्लाव-रुतार स्कोरिंग सिस्टम के तहत खेला जा रहा है। 15 मिनट + 5 सेकंड की वृद्धि के साथ खेले गए चार रैपिड शतरंज खेलों में, सूर्य ने तीन जीत और एक बराबरी का ड्रॉ किया। अभी चार और खेल बाकी हैं

इस टूर्नामेंट में मैच के परिणाम पर मिलने वाले पारंपरिक अंक  को बदला गया है , जीतने पर एक की जगह 5 अंक तो  ड्रॉ होने पर तीन , दो और एक कुल तीन तरह से अंक दिये जा रहे है ।

इस दो दिवसीय मैच में पहले दिन चार मुक़ाबले खेले गए और दूसरे दिन चार और खेले जाएंगे।  पहले मुकाबलेर में सूर्या नें जीत दर्ज करते हुए 5-0 से शुरुआत की मैच की शुरुआत इस रोमांचक खेल से हुई जहां दोनों खिलाड़ियों ने कई मौके गंवाए और कई सुंदर चालें देखने को मिलीं। दूसरे मुक़ाबले में =सैम ने काले मोहरों के साथ पूरी तरह से जीतने की स्थिति बना ली थी, लेकिन अंत में चीजें उनके लिए गलत हो गईं। यहाँ उन्होंने बड़ा मौका गंवा दिया और 10-0 से पीछे हो गए , तीसरे मैच में सूर्या नें मजबूत पकड़ के साथ खेल जीता और 15-0 से आगे हो गए हालांकि चौंथा मुक़ाबला बराबरी पर छूटा और 2-2 अंक दोनों खिलाड़ियो को मिले और पहले दिन के खेल के बाद सूर्या नें 17-2 की बेहद मजबूत बढ़त बना ली है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Related News