IND vs AFG : बुमराह-अर्शदीप को 3-3 विकेट, भारत ने अफगानिस्तान को 47 रन से हराया

punjabkesari.in Thursday, Jun 20, 2024 - 11:39 PM (IST)

खेल डैस्क : टीम इंडिया ने टी20 विश्व कप 2024 में अपना विजयी क्रम जारी रखा है। ग्रुप स्टेज में लगातार तीन मुकाबले जीतकर सुपर 8 में पहुंची भारतीय टीम ने पहले ही मुकाबले में अफगानिस्तान को 47 रनों से हरा दिया। बारबाडोस के मैदान पर भारतीय क्रिकेटरों ने तीनों विभाग में अच्छा प्रदर्शन किया। इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी थी। रोहित खुद तो 8 ही रन बना पाए लेकिन सूर्यकुमार यादव ने 53, हार्दिक पांड्या ने 32, कोहली ने 24 तो पंत ने 20 रन बनाकर स्कोर 8 विकेट पर 181 तक पहुंचा दिया। जवाब में खेलने उतरी अफगानिस्तान की टीम 134 रन ही बना पाई। अफगानिस्तान को रोकने के लिए भारतीय गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। अर्शदीप ने जहां 36 रन देकर 3 विकेट लिए तो वहीं, बुमराह ने 4 ओवर में महज 7 रन देते हुए 3 विकेट लिए। कुलदीप यादव 2 तो अक्षर और जडेजा 1-1 विकेट लेने में सफल रहे। टीम इंडिया का अब आगामी मुकाबला 22 जून को बांग्लादेश के साथ होगा। इसे जीतकर वह सेमीफाइनल स्पॉट सुनिश्चित कर सकती है।

 

 

भारत : 180/7 (20 ओवर)

- रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली एक बार फिर से ओपनिंग पर उतरे। रोहित शुरूआत से ही बल्लेबाजी करते हुए संघर्ष करते दिखे। आखिरी तीसरी ओवर में वह राशिद खान के हाथों फारूकी की गेंद पर लपके गए। रोहित ने 13 गेंदों पर 8 रन बनाए। इसके बाद विराट और ऋषभ ने मोर्चा संभाला। पंत ने नबी की एक ओवर में तीन चौके लगाकर अपनी मजबूती दिखाई। वहीं, विराट भी आत्मविश्वास के साथ खेलते नजर आए। पावरप्ले खत्म तक टीम इंडिया ने 47-1 रन बना लिए थे।

- 7वें ओवर की आखिरी गेंद पर ऋषभ पंत संयम खो बैठे। राशिद खान की गेंद को उड़ाने के चक्कर में वह पगबाधा हो गए। विराट कुछ संभले हुए नजर आए लेकिन 9वें ओवर में वह भी राशिद का शिकार हो गए। विराट ने 24 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 24 रन बनाए। इसके बाद आए शिवम दुबे भी प्रभाव नहीं दिखा पाए। उन्होंने एक छक्के की मदद से सिर्फ 10 रन बनाए और राशिद का तीसरा शिकार बने। इसके बाद सूर्यकुमार यादव ने हार्दिक पांड्या के साथ मिलकर मोर्चा संभाला। 

- टीम इंडिया के सूर्यकुमार यादव ने अफगानिस्तान के स्पिनर्स को बाखूबी खेला। उन्होंने अपना अर्धशतक पूरा किया। लेकिन रन गति तेज करने के चक्कर में 17वें ओवर में वह फजलहक फारूखी का शिकार हो गए। उन्होंने 28 गेंदों पर पांच चौके और 3 छक्कों की मदद से 53 रन बनाए। उनका हार्दिक पांड्या ने भी भरपूर साथ दिया। हार्दिक आज रंग में दिखे। उन्होंने 24 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 32 रन बनाए।

- 18 ओवर में भारतीय टीम 159 रन बना चुकी थी। क्रीज पर रविंद्र जडेजा आए लेकिन वह एक चौका लगाने के बाद आऊट हो गए। उनकी विकेट भी फजहलक ने निकाली। फजलहक की यह तीसरी विकेट थी। वह इस विश्व कप में लीडिंग विकेटटेकर हैं। 20वें ओवर में भारतीय टीम ने 14 रन बनाए और स्कोर 181 तक ला खड़ा किया। अक्षर 12 रन बनाने में सफल रहे।

 

 

यह भी पढ़ें:-  डेविड जॉनसन के सम्मान में भारतीय खिलाड़ियों ने बांधी बांह पर काली पट्टी

 

 

यह भी पढ़ें:-  सितंबर से शुरू होगा टीम इंडिया का टेस्ट सीजन, 5 टेस्ट का शैड्यूल आया बाहर

 

 

यह भी पढ़ें:-  Phil Salt ने फिर कूटे विंडीज गेंदबाज, रोवमैन पॉवेल बोले- वह हर बार हमें पीड़ा देता है

 

 

अफगानिस्तान : 134/10 (20 ओवर)

- गुरबाज ने अफगानिस्तान को अच्छी शुरूआत दी। उन्होंने अर्शदीप के ओवर में 1 चौका और 1 छक्का जड़ा। हालांकि गुरबाज दूसरे ओवर में बुमराह की दूसरी ही गेंद पर पंत के हाथों लपके गए। गुरबाज को 11 रन बनाए। चौथा ओवर फेंकने आए अक्षर पटेल ने इब्राहिम जादरान (8) को पवेलियन की राह दिखाई। 5वें ओवर में हजरतुल्लाह जजई मात्र 2 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। बुमराह ने उनका विकेट निकाला। अफगानिस्तान ने पावरप्ले तक 35-3 स्कोर बना लिए थे।

- गुलबदीन नायब और अजमतुल्लाह उमरजई ने टीम को संभाला। दोनों 11वें ओवर तक स्कोर 67 तक ले गए। तभी कुलदीप यादव ने अपना जादू चलाया और नायब को पंत के हाथों कैच आऊट करवा दिया। नायब ने 21 गेंदों पर 17 रन बनाए। वहीं, उमरजई ने 20 गेंदों पर 2 चौके और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए। उमरजई को रविंद्र जडेजा ने अक्षर के हाथों कैच आऊट कराया। उमरजई के आऊट होते ही अफगानिस्तान की टीम प्रैशर में आ गई। 

- 16वें ओवर में बुमराह ने गेंद के साथ फिर से वापसी की और दूसरे ही गेंद पर अफगानिस्तान के नजीबुल्लाह जादरान को पवेलियन की राह दिखा दी। जादरान ने 17 गेंदों पर 2 छक्कों की मदद से 19 रन बनाए। यह बुमराह का तीसरा विकेट रहा। अफगानिस्तान को एक उम्मीद मोहम्मद नबी से थी लेकिन वह कुलदीप यादव का शिकार हो गए। उन्होंने 14 रन बनाए। इसके बाद अर्शदीप ने अपनी गेंदबाजी का कमाल दिखाया और एक ही ओवर में राशिद खान और नवीन उल हक को पवेलियन का रास्ता दिखा दिया।

- बुमराह एक बार फिर से शानदार रहे। 19वां ओवर फेंकने आए बुमराह की गेंदों का अफगानिस्तान के बल्लेबाजों के पास कोई जवाब नहीं था। बुमराह ने यह मेडन ओवर फेंका। उन्होंने 4 ओवर में महज 7 रन देकर तीन महत्वपूर्ण विकेट लीं। बुमराह की अब टी20 विश्व कप में भारत के लिए 19 विकेट हो गई हैं। 20वां ओवर फेंकने आए अर्शदीप ने 8 रन ही दिए और अपनी टीम को 47 रनों से जीत दिला दी।

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11
भारत :
रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), सूर्यकुमार यादव, शिवम दुबे, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, जसप्रीत बुमराह
अफगानिस्तान : रहमानुल्लाह गुरबाज (विकेटकीपर), इब्राहिम जादरान, नजीबुल्लाह जादरान, हजरतुल्लाह जजई, गुलबदीन नायब, अजमतुल्लाह उमरजई, मोहम्मद नबी, राशिद खान (कप्तान), नूर अहमद, नवीन-उल-हक, फजलहक फारूकी
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News