T20 World Cup : ऑस्ट्रेलिया के पास इतिहास रचने का माैका, सिंगापुर के बल्लेबाज पर सबकी नजरें

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 03:56 PM (IST)

ब्रिस्बेन : मेजबान ऑस्ट्रेलिया मौजूदा चैंपियन के रूप में इस बार टी20 विश्व कप खेलने के लिए उतरेगा और उसके सामने सबसे बड़ी चुनौती है अपनी धरती पर खिताब बचाने की होगी। ऑस्ट्रेलिया को इस टूर्नामेंट की मेजबानी 2020 में करनी थी लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने इसे स्थगित कर दिया था और बाद में पुष्टि की थी कि ऑस्ट्रेलिया 2022 में इस टूर्नामेंट की मेजबानी करेगा। भारत को 2021 में टी20 विश्व कप की मेजबानी करनी थी लेकिन आखिर में इसका आयोजन संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में किया गया तथा 50 ओवरों के विश्व कप में अपनी बादशाहत रखने वाला आस्ट्रेलिया पहली बार खेल के सबसे छोटे प्रारूप में विश्व चैंपियन बना। 

इतिहास रचने का माैका
ऑस्ट्रेलिया ने पिछले साल के फाइनल में न्यूजीलैंड को 14 नवंबर को हराया था और अगर वह इस साल 13 नवंबर को मेलबर्न में होने वाले फाइनल में जीत दर्ज करता है तो फिर एक साल के अंदर दूसरी बार चैंपियन बन जाएगा। यही नहीं वह लगातार दो खिताब जीतने वाला पहला देश भी होगा। ऑस्ट्रेलिया की टीम खिताब की प्रबल दावेदार है। उसकी टीम में कुछ उदीयमान खिलाड़ी भी शामिल हैं जिनमें सिंगापुर में जन्मे ऑलराउंडर टिम डेविड प्रमुख हैं। डेविड ने सिंगापुर की तरफ से 2019 से लेकर 2020 तक 14 टी20 मैच खेले थे। उनका जन्म सिंगापुर में हुआ है लेकिन जब वह दो साल के थे तब अपने परिवार के साथ पश्चिम ऑस्ट्रेलिया आ गए थे। 

फिंच का हो सकता है आखिरी टूर्नामेंट
सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर, पिछले साल के टूर्नामेंट के स्टार मिशेल मार्श और तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड उन खिलाड़ियों में शामिल हैं जो पिछले साल भी टी20 विश्व कप में खेले थे। ऑस्ट्रेलिया की चिंता कप्तान आरोन फिंच की फॉर्म को लेकर होगी। वह वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज में शीर्ष क्रम में विभिन्न नंबरों पर खेले थे लेकिन पूरी संभावना है कि विश्वकप में वह वॉर्नर के साथ पारी का आगाज करेंगे। यह उनका ऑस्ट्रेलिया की तरफ से आखिरी टूर्नामेंट हो सकता है। वह पहले ही ऑस्ट्रेलिया की वनडे टीम के कप्तान पद से हट चुके हैं। पिछले कुछ मैचों में ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन ने पारी का आगाज किया लेकिन विश्वकप के लिए उन्हें स्टैंड बाय खिलाड़ियों में रखा गया है और वह किसी खिलाड़ी के चोटिल होने पर ही टीम में जगह बनाएंगे। 

 

जानें कब-किसके खिलाफ होंगे ऑस्ट्रेलिया के मैच
विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया को ग्रुप एक में अफगानिस्तान, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और दो क्वालीफायर के साथ रखा गया है। मौजूदा चैंपियन अपना पहला मैच सिडनी में न्यूजीलैंड के खिलाफ 22 अक्तूबर को खेलेगा। इसके तीन दिन बाद 25 अक्टूबर को वह पर्थ में ग्रुप ए के विजेता से भिड़ेगा। अपने चिर प्रतिद्वंदी इंग्लैंड से उसका सामना 28 अक्टूबर को मेलबर्न में होगा जबकि 31 अक्टूबर को वह ग्रुप बी के उपविजेता से भिड़ेगा। वह प्रारंभिक चरण का अपना अंतिम मैच चार नवंबर को एडिलेड में अफगानिस्तान से खेलेगा। 

ऑस्ट्रेलिया की टीम इस प्रकार है: आरोन फिंच (कप्तान), एश्टन एगर, पैट कमिंस, टिम डेविड, जोश हेजलवुड, जोश इंगलिस, मिशेल मार्श, ग्लेन मैक्सवेल, केन रिचर्डसन, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मार्कस स्टोइनिस, मैथ्यू वेड, डेविड वार्नर, एडम जम्पा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News