टी20 विश्व कप : मोहम्मद शमी होंगे जसप्रीत बुमराह का रिप्लेसमेंट, BCCI ने किया कंफर्म

punjabkesari.in Friday, Oct 14, 2022 - 05:03 PM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क : टी20 विश्व कप 16 अक्तूबर से शुरू हो रहा है। भारतीय टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के बाद उनके रिप्लेसमेंट के तौर पर मुख्य नाम मोहम्मद शमी का था जिस पर अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने मोहर लगा दी है। बीसीसीआई ने बुमराह की रिप्लेसमेंट के तौर पर शमी के नाम की आधिकारिक घोषणा कर दी है। इससे पहले शमी, मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरने के लिए खबर आई थी। भारत टी20 विश्व कप के अभियान की शुरूआत 23 अक्तूबर को चिर प्रतिद्विंदी पाकिस्तान के खिलाफ करेगा। 

बीसीसीआई ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अखिल भारतीय वरिष्ठ चयन समिति ने मोहम्मद शमी को भारत के आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप टीम में जसप्रीत बुमराह के प्रतिस्थापन के रूप में नामित किया है। शमी ऑस्ट्रेलिया पहुंच गए हैं और अभ्यास मैचों से पहले ब्रिस्बेन में टीम के साथ जुड़ेंगे। इसी के साथ ही आगे कहा गया है कि सिराज और और शार्दुल ठाकुर को बैकअप के रूप में नामित किया गया है और वे शीघ्र ही ऑस्ट्रेलिया की यात्रा करेंगे। 

गौर हो कि दीपक चाहर जिन्हें स्टैंडबाय खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया था, के पीठ की चोट के कारण बाहर होने की पहले ही खबरें आ गई थी। दीपक को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की हालिया टी20 इंटरनेशनल श्रृंखला के दौरान चोट लगी थी और पुनर्वसन को पूरा करने के लिए बेंगलुरू स्थित एनसीए में रहेंगे। 

प्रतिस्थापन पर आईसीसी दिशानिर्देश और समय सीमा 

आईसीसी दिशानिर्देशों के अनुसार भाग लेने वाली टीमों के पास 9 अक्टूबर तक अपनी टीम में बदलाव करने का मौका था, भले ही उनके खिलाड़ी किसी भी चोट की चिंता से पीड़ित न हों। समय सीमा के बाद उन्हें कोई भी बदलाव करने के लिए आईसीसी की अनुमति लेनी होगी। उसी को एक समिति द्वारा अनुमोदित करना होगा। 

आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम 

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, मोहम्मद शमी। 

टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम का शेड्यूल 

भारत बनाम पाकिस्तान: 23 अक्टूबर, रविवार दोपहर 1:30 बजे 
भारत बनाम ए2 : 27 अक्टूबर, गुरुवार दोपहर 12:30 बजे 
भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका: 30 अक्टूबर, रविवार, शाम 4:30 बजे 
भारत बनाम बांग्लादेश: 2 नवंबर, बुधवार दोपहर 1:30 बजे 
भारत बनाम बी1: 6 नवंबर, रविवार दोपहर 1:30 बजे 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News