टीम इंडिया का एकमात्र ऐसा क्रिकेटर जो विदेश में पैदा होने के बावजूद भारत के लिए खेला

punjabkesari.in Saturday, May 23, 2020 - 11:37 AM (IST)

स्पोर्ट्स डेस्क: पिछले कुछ सालों में क्रिकेट ने कई खिलाड़ियों की जिदंगी को बदल दिया है। लेकिन ऐसा नहीं है कि क्रिकेट में लोग पैसे के लिए आते हैं। यहां तक पहुंचने के लिए कड़ी मेहनत लगती है। एक बार भारतीय क्रिकेट में एन्ट्री करने के बाद खिलाड़ियों पर जमकर पैसों की बारिश होती है। हालांकि आपने क्रिकेट जगत में कई ऐसे खिलाड़ी देखें होंगें जिनका जन्म किसी और देश में हुआ हो लेकिन वो खेलते किसी और देश के लिए। जैसे कि केविन पीटरसन जन्में वो दक्षिण अफ्रीका में थे, लेकिन खेलते वो इंग्लैंड की तरफ से हैं। जी...हां तो चलिए आज हम आपको टीम इंडिया के मशहूर खिलाड़ी रॉबिन सिंह के बारें में बताने जा रहे है जिनका जन्मा तो विदेश में था लेकिन उन्होंने क्रिकेट में कदम इंडिया टीम की और से रखा।  

PunjabKesari
दरअसल, रॉबिन सिंह का जन्म 14 सितंबर 1963 को प्रिंस टाउन (त्रिनिदाद) में हुआ था। उनका जन्म भले ही विदेश में हुआ मगर भारतीय मूल का ये क्रिकेटर 19 साल की उम्र में अपने माता-पिता के साथ चेन्नई आकर बस गया था। रॉबिन सिंह ने 1981-82 में तमिलनाडु के लिए घरेलू क्रिकेट खेला। रॉबिन ने 1989 में वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे डेब्यू किया। हालांकि इस सीरीज में उन्हें ड्रॉप कर दिया गया। लगभग 7 साल बाद टाइटन कप (1996) के लिए उन्हें टीम में फिर से चुना गया। जिसके बाद रॉबिन सिंह सन् 2001 तक लगातार टीम का हिस्सा रहे। 137 प्रथम श्रेणी मैचों की 180 पारियों में इन्होंने 6997 रन बनाए, जिस दौरान रॉबिन सिंह का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 183 रन रहा। इतना ही नहीं बल्कि 172 विकेट भी चटकाए।

PunjabKesari
भारत की और से खेलतो रॉबिन सिंह ने 136 वनडे मैचों में 23 बार नाबाद रहते हुए 2336 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 9 अर्धशतक, 1 शतक के अलावा 69 विकेट भी झटके। इस खिलाड़ी को आज भी बेहतरीन ऑलराउंडर्स के रूप में देखा जाता है। 

 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

neel

Recommended News

Related News