टीम इंडिया के बल्लेबाजी-गेंदबाजी कोच चयनित, गंभीर पहले ही रख चुके हैं ये दो नाम

punjabkesari.in Tuesday, Jul 09, 2024 - 09:29 PM (IST)

खेल डैस्क : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने आखिरकार राहुल द्रविड़ के बदल के रूप में गौतम गंभीर को चुन लिया है। बीसीसीआई सेक्रेटरी जय शाह ने एक पोस्ट डालकर इसकी घोषणा कर दी है। गंभीर की घोषणा होने के साथ ही बल्लेबाजी और गेंदबाजी कोच के नाम भी लगभग फाइनल होते नजर आ रहे हैं। बताया जा रहा है कि गंभीर ने कोच बनने के लिए बीसीसीआई के आगे कुछ मांगें रखी थीं। इनमें बल्लेबाजी के लिए अभिषेक नायर तो गेंदबाजी के लिए विनय कुमार के नाम आगे रखे गए थे। नायर और गंभीर ने आईपीएल 2024 के दौरान एक साथ काम किया था और उन्हें अपनी टीम को खिताब भी दिलाया था। गंभीर टीम के मेंटर थे जबकि नायर फ्रेंचाइजी में सहायक कोच थे।

 

 

रिपोर्ट के अनुसार- केकेआर के साथ रहने के दौरान गंभीर का पहले से ही नायर के साथ मौखिक समझौता था और उम्मीद है कि गंभीर की टीम इंडिया के मुख्य कोच के रूप में नियुक्ति के बाद नायर भी ऐसा करेंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के सचिव जय शाह ने मंगलवार को घोषणा की कि पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम का नया मुख्य कोच नियुक्त किया गया है। जय शाह ने एक्स पर लिखा- यह बेहद खुशी की बात है कि मैं भारतीय क्रिकेट टीम के नए मुख्य कोच के रूप में गौतम गंभीर का स्वागत करता हूं। आधुनिक क्रिकेट तेजी से विकसित हुआ है और गौतम ने इस बदलते परिदृश्य को करीब से देखा है। अपने पूरे करियर में कठिनाइयों को सहने और विभिन्न भूमिकाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के बाद, मुझे विश्वास है कि गौतम भारतीय क्रिकेट को आगे बढ़ाने के लिए आदर्श व्यक्ति हैं। टीम इंडिया के लिए उनका स्पष्ट दृष्टिकोण, उनके विशाल अनुभव के साथ मिलकर उन्हें इस रोमांचक और सबसे अधिक मांग वाली कोचिंग भूमिका को निभाने के लिए पूरी तरह से सक्षम बनाता है। बीसीसीआई इस नई यात्रा की शुरुआत में उनका पूरा समर्थन करता है।

 


गंभीर ने कोच बनने के बाद एक्स पर पोस्ट डालकर लिखा- भारत मेरी पहचान है और अपने देश की सेवा करना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सौभाग्य है। अलग-अलग टोपी की शैलियों के बावजूद मैं प्रतिष्ठित महसूस कर रहा हूं। लेकिन मेरा लक्ष्य वही है जो सदैव बना रहे, हर भारतीय को गौरवान्वित करना। 1.4 अरब भारतीयों के सपने हैं और मैं इन सपनों को साकार करने के लिए अपनी शक्ति से सब कुछ करूंगा !
 


गंभीर के कोच बनने पर बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी ने कहा कि बोर्ड पूर्व मुख्य कोच राहुल द्रविड़ को टीम के साथ उनके शानदार प्रदर्शन के लिए धन्यवाद देना चाहता है। टीम इंडिया अब एक नए कोच गौतम गंभीर के नेतृत्व में यात्रा पर निकल पड़ी है। मुख्य कोच के रूप में उनकी नियुक्ति भारतीय क्रिकेट के लिए एक नया अध्याय है। खेल के प्रति उनका अनुभव, समर्पण और दूरदृष्टि उन्हें हमारी टीम को आगे ले जाने के लिए आदर्श उम्मीदवार बनाती है। हमें विश्वास है कि उनके नेतृत्व में टीम इंडिया उत्कृष्ट प्रदर्शन करती रहेगी और देश को गौरवान्वित करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News