टेक महिंद्रा कराएगा ग्लोबल शतरंज लीग – विश्वनाथन आनंद बने मेंटर

2/23/2021 4:35:20 PM

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) लंबे समय से शतरंज लीग कराने की मांग शतरंज प्रेमियों द्वारा की जाती रही है हालांकि जब से भारतीय टीम नें इस वर्ष शतरंज ओलंपियाड का स्वर्ण पदक जीता तब से इस मांग नें और ज़ोर पकड़ लिया था उस समय भारतीय टीम को बधाई देते हुए उद्योगपति आनंद महिंद्रा नें शतरंज के लिए कुछ करने की इच्छा जताई थी और कल टेक महिंद्रा ग्रुप नें अंतर्राष्ट्रीय स्तर की गोलबल शतरंज लीग कराने की घोषणा कर दी है जो शायद अब इस खेल को नयी ऊंचाइयों पर ले जा सके । बड़ी बात यह है की विश्वनाथन आनंद भी इस लीग से जुड़ गए है कल उन्होने खुद इसकी घोषणा करते हुए सभी को खुशखबरी दी । आनंद इस लीग से मेंटर , सहयोगी और सलाहकार के तौर पर जुड़ गए है ।

लीग की प्रारम्भिक जानकारी के अनुसार इसमें अंतर्राष्ट्रीय स्तर की 8 फ्रेंचायजी टीम होगी जिनमें शीर्ष स्तर से लेकर , महिला और जूनियर खिलाड़ियों को भी शामिल किया जाएगा । पहले चरण मे राउंड रॉबिन मुक़ाबले होंगे और फिर शीर्ष चार टीम प्ले ऑफ मे जगह बनाएँगी । जल्द ही लीग का ढांचा और टीमों की जानकारी सामने आने की संभावना है । प्रतियोगिता डिजिटल और ऑन द बोर्ड दोनों माध्यम से खेली जाएगी ।

PunjabKesari

5 बार के विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद ने कहा, "शतरंज एक ऐसा खेल है जो दुनिया भर के लाखों लोगों द्वारा खेला जाता है। इस समय, इसे और लोकप्रिय बनाने एक अनूठा अवसर मौजूद है। मैं यह साझेदारी करके खुश हूं, जिसका समर्थन निश्चित रूप से खेल को उच्च स्तर तक ले जाएगा और दुनिया भर में शतरंज को लोकप्रिय बनाने के लिए सही मंच प्रदान करेगा। इस वैश्विक लीग प्रारूप के माध्यम से, हम शतरंज की भावना को बनाए रखने में सक्षम होंगे और आगामी प्रतिभाओं को सही मंच प्रदान करना सुनिश्चित करेंगे। ”

PunjabKesari

आनंद महिंद्रा नें कहा “ हाल ही में, ऑनलाइन शतरंज ओलंपियाड और शतरंज पर आधारित एक टीवी श्रृंखला की अत्यधिक लोकप्रियता मिली है । हम आशा करते हैं कि इस लीग से  इस खेल के  पुनरुत्थान की भावना को बढ़ावा मिलेगा और शतरंज की दुनिया में पुनर्जागरण आएगा। मैं टीम के साथ प्रो कबड्डी लीग की स्थापना के अनुभव को साझा करने के बारे में विशेष रूप से उत्साहित हूं ताकि उस सफलता को बहुत बड़े और वैश्विक मंच पर दोहराया जा सके।  "

 

 


Content Writer

Niklesh Jain

Recommended News