भारत अंडर-19 एशिया कप के फाइनल में, खिताबी मुकाबला श्रीलंका से

punjabkesari.in Thursday, Dec 30, 2021 - 06:55 PM (IST)

शारजाह : शीर्ष क्रम के बल्लेबाज शाइक राशिद (90) की शानदार बल्लेबाजी और गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी की बदौलत भारत गुरुवार को यहां दूसरे सेमीफाइनल मुकाबले में पड़ोसी बंगलादेश को एकतरफा अंदाज में 103 रन से हरा कर एशिया अंडर-19 विश्व कप 2021 के फाइनल में पहुंचा, जहां शुक्रवार को उसका श्रीलंका से खिताबी मुकाबला होगा।

श्रीलंका ने दुबई में खेले गए पहले सेमीफाइनल में 2012 संस्करण के संयुक्त विजेता पाकिस्तान को रोमांचक मुकाबले में 22 रन से हरा कर पांचवीं बार टूर्नामेंट के फाइनल में जगह बनाई। भारत टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करने उतरा और अच्छी शुरुआत न मिलने और बड़ी साझेदारियां न होने के बावजूद शारजाह जैसी पिच बंगलादेश को 244 रन का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया, जिसमें राशिद की नाबाद 90 रनों की पारी और निचले क्रम के बल्लेबाजों राजवर्धन हैंगरगेकर और विक्की ओस्तवाल की छोटी-छोटी आतिशी पारियों की अहम भूमिका रही।

राशिद ने तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 108 गेंदों पर 90 रन की नाबाद पारी खेली, जबकि राजवर्धन और विक्की ने अंत में क्रमश: एक चौके और दो छक्के के सहारे सात गेंदों पर 16 और तीन चौकों की बदौलत 18 गेंदों पर 28 रन की छोटी तूफानी पारियां खेली। कप्तान यश धुल ने 26, राज बावा ने 23 और इनफॉर्म बल्लेबाज हरनूर सिंह ने 15 रन बनाए।

बाद में भारतीय गेंदबाजों ने नपी-तुली और घातक गेंदबाजी की और बंगलादेशी बल्लेबाजों के लिए 244 के इस लक्ष्य को पहाड़ जैसा लक्ष्य बना दिया। राज बावा और रवि कुमार की तेज गेंदबाजी जोड़ी ने टीम को शुरुआत में सफलताएं दिलाईं। दोनों ने मिल कर पहले पावरप्ले (पहले 10 ओवर) में महज 50 रन खर्च करते हुए बंगलादेश के चार विकेट चटकाए। बल्ले के साथ योगदान देने के बाद राजवर्धन और विक्की ने गेंदबाजी में मोर्चा संभाला और मध्य क्रम और निचले क्रम को चलता किया।

जहां एक तरफ लगातार अंतराल पर विकेट गिरते गए वहीं दूसरी ओर अरिफुल इस्लाम एक छोर पर टिके रहे और स्कोर आगे बढ़ाते रहे, लेकिन अंत में लेफ्ट आर्म स्पिनर निशांत सिंधु ने अपनी फिरकी में फंसाया और विकेटकीपर के हाथों स्टंप आउट करवा कर पवेलियन भेज दिया। अरिफुल एक चौके की मदद से 77 गेंदों पर 42 रन बना कर आउट हुए। भारत की ओर से राजवर्धन, रवि, राज और विक्की ने दो-दो, जबकि निशांत और कौशल तांबे ने एक-एक विकेट लिया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News