हार्दिक पांड्या की कप्तानी से प्रभावित हुए मोहम्मद कैफ, आयरलैंड सीरीज से पहले दिया यह बयान

punjabkesari.in Tuesday, Jun 21, 2022 - 12:18 PM (IST)

नई दिल्ली : आईपीएल 2022 में सफल सीजन और नई टीम गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए हार्दिक पांड्या ने पहली बार में ही टीम को खिताब जीता दिया। इसके बाद उन्हें आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया। पूर्व क्रिकेटर ने आयरलैंड के खिलाफ सीरीज से पहले हार्दिक की कप्तानी पर बात की और कहा कि वह उनसे बहुत प्रभावित हैं। 

मोहम्मद कैफ भी आईपीएल 2022 के फाइनल के दिन नरेंद्र मोदी स्टेडियम में थे और कप्तान पांड्या को देखकर प्रभावित हुए। उन्होंने कहा, मैं अहमदाबाद में फाइनल (आईपीएल 2022) के दौरान मैदान पर था। मैंने उसे वहां लाइव कप्तानी करते देखा। उसका फील्ड प्लेसमेंट उत्कृष्ट थी। वह एक अच्छा मैन मैनेजर भी है क्योंकि जिस तरह से उसके खिलाड़ियों ने दबाव में प्रदर्शन किया, उसने मुझे चारों ओर अच्छे वाइब्स की कहानी सुनाई। 

कैफ ने कहा, वह अपने खिलाड़ियों का समर्थन कर रहा है। वह मिड-ऑफ पर खड़ा था और अपने खिलाड़ियों से बात कर रहा था, खासकर गेंदबाजों से जब उन्होंने डेथ ओवरों में गेंदबाजी के मामले में दबाव महसूस किया। अगर आप मुझसे व्यक्तिगत रूप से पूछें तो मैं उनकी कप्तानी से बहुत प्रभावित हुआ था। बहुत सी टीमें हैं जो पहले साल से आईपीएल खेलकर वह नहीं कर पाई जो हार्दिक ने किया, पहले ही साल में एक कप्तान के रूप में आईपीएल का खिताब जीतना। 

कैफ ने कहा, जब उन्होंने कप्तानी की, जो मैंने एक खिलाड़ी के रूप में देखा। हार्दिक पांड्या ने कप्तानी में सबसे अधिक बॉक्सों पर टिक किया है। टॉस जीतकर परिस्थितियों को देखते हुए वह (अपने निर्णय लेने के साथ) स्पॉट-ऑन थे। उन्होंने पहले बल्लेबाजी की, उन्होंने लक्ष्य का पीछा किया, कभी-की बल्लेबाजों के साथ-साथ गेंदबाजों को भी भूमिका दी। साथ ही उनका फॉर्म बहुत महत्वपूर्ण था, वह तीन-चार पर बल्लेबाजी कर रहे थे; पावर-प्ले में आकर कुछ ओवरों की गेंदबाजी के अलावा अंत तक बल्लेबाजी की। 

उन्होंने कहा, हार्दिक ने कप्तानी के साथ अच्छा काम किया और अगर आप गुजरात टाइटंस के साथ देखते हैं, तो आप कह सकते हैं कि वे नीलामी के बाद सबसे मजबूत पक्ष नहीं था। कुछ अन्य फ्रेंचाइजी ने अच्छा काम किया था। लेकिन यह इस बारे में है कि आप मैदान पर कैसे खेलते हैं और उस दिन कैसे प्रदर्शन करते हैं। आप (आयरलैंड के खिलाफ) श्रृंखला जीतने के लिए सर्वश्रेष्ठ ग्यारह चुनना चाहते हैं। हार्दिक ऐसा कर सकते हैं, उन्होंने गुजरात के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। 

भारत की टी20 इंटरनेशनल टीम में पांड्या की भूमिका के लिए उन्हें एक पुनरुत्थान वाले दिनेश कार्तिक के साथ निचले क्रम के फिनिशर की आवश्यकता है, कैफ दोनों को ऐसे खिलाड़ी के रूप में देखते हैं जो अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में पुरुष टी20 विश्व कप जीतने की भारत की खोज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। उन्होंने कहा, 'मैं कहता रहा हूं कि अगर आप शीर्ष क्रम को देखें तो आपके पास विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, ईशान किशन, (श्रेयस) अय्यर जैसे कई खिलाड़ी हैं। लेकिन खेल खत्म हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक करेंगे। एक प्रमुख भूमिका निभा रहा है क्योंकि भारत को ऐसे फिनिशरों की जरूरत है जो उच्च स्ट्राइक रेट के साथ खेल सकें। 

उन्होंने अंत में कहा कि तो, मैं देखता हूं कि ये दोनों एक ही चीज को बार-बार दोहराते हैं। जैसे उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और आईपीएल में भी किया था, आयरलैंड के खिलाफ उनका फॉर्म महत्वपूर्ण होगा और जब वे इंग्लैंड के खिलाफ टी20 आई खेलेंगे और फिर वहां से आगे बढ़ेंगे। अगर भारत को विश्व कप जीतना है, वे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News