डेविड वार्नर का आजीवन कप्तानी पर प्रतिबंध मौलिक रूप से गलत : स्टीव स्मिथ

punjabkesari.in Sunday, Dec 11, 2022 - 06:18 PM (IST)

एडिलेड : ऑस्ट्रेलिया के कार्यवाहक कप्तान स्टीव स्मिथ ने डेविड वार्नर पर आजीवन नेतृत्व के प्रतिबंध को 'मौलिक तौर पर गलत' करार दिया और उम्मीद जताई कि यह स्टार सलामी बल्लेबाज एक हफ्ते तक 'ध्यान भटकाने' के बाद फिर से फॉर्म में आ जाएगा जिसके कारण उसने कप्तानी छोड़ दी थी। वार्नर ने बुधवार को अपने आजीवन कप्तानी प्रतिबंध को पलटने की कोशिश को वापस ले लिया। उन्होंने कहा कि समीक्षा पैनल उन्हें सार्वजनिक लिंचिंग से गुजरना चाहता था और वह अपने परिवार को 'क्रिकेट की गंदी लॉन्ड्री' के लिए वाशिंग मशीन बनने देने के लिए तैयार नहीं हैं। 

2018 में दक्षिण अफ्रीका में एक टेस्ट मैच के दौरान कैमरन बैनक्रॉफ्ट को गेंद पर सैंडपेपर लगाते हुए पकड़े जाने के बाद वार्नर और स्मिथ दोनों पर एक साल का प्रतिबंध लगाया गया था। स्मिथ को दो साल के लिए ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में नेतृत्व संभालने से प्रतिबंधित कर दिया गया था जबकि वार्नर पर आजीवन नेतृत्व करने पर प्रतिबंधित कर दिया गया था। बैनक्रॉफ्ट को 12 महीने के लिए कप्तानी से प्रतिबंधित कर दिया गया था। 

चोटिल पैट कमिंस की गैरमौजूदगी में ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी करने वाले और यहां वेस्टइंडीज के खिलाफ टीम को 419 रन से जीत दिलाने वाले स्मिथ ने कहा, मेरे नजरिए से, कप्तानी पर आजीवन प्रतिबंध पूरी तरह से गलत है।' 'डेविड ने अपने समय की सेवा की जैसे मैंने किया। हमारे लिए, हम जानते हैं कि वह समूह के चारों ओर एक नेता है और मैदान पर वह जबरदस्त काम कर रहा है। 'यह उसके लिए एक कठिन सप्ताह रहा है। यह डेवी के लिए अधिक ध्यान भंग करने वाला रहा है, इसमें कोई संदेह नहीं है, वह स्वयं इससे गुजर रहा है। 

उन्होंने कहा, 'उसे हमारा पूरा समर्थन मिला है। उम्मीद है कि वह बल्ले से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हमारे लिए वास्तव में एक बड़ी श्रृंखला बना सकता है।' वार्नर अपने अंतिम चार मैचों में 21 और 28 (एडिलेड में दूसरा टेस्ट) और 5 और 48 (पर्थ में पहला टेस्ट) के साथ प्रभावी नजर नहीं आए और पिछले दो वर्षों में वार्नर ने बिना शतक के सिर्फ 28.12 की औसत से रन बनाए हैं। 

बाएं हाथ के इस सलामी बल्लेबाज को इस महीने के अंत में मेलबर्न में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपना 100वां टेस्ट खेलना है लेकिन खराब फार्म के कारण भारत और इंग्लैंड के आगामी दौरों में उनकी जगह खतरे में पड़ गई है। स्मिथ ने कहा, 'डेवी एक पीढ़ी में एक बार आने वाले खिलाड़ी हैं, वह यकीनन ऑस्ट्रेलिया के लिए अब तक के सर्वश्रेष्ठ सलामी बल्लेबाज हैं। जिस तरह से वह शुरू से ही गेंदबाजों पर दबाव बनाने में सक्षम हैं, वह निचले क्रम में भी सभी को मदद करता है।' 

स्मिथ ने कहा, 'वह लंबे समय तक एक अविश्वसनीय खिलाड़ी रहे हैं, उनका रिकॉर्ड बताता है। कोई कारण नहीं है कि वह इस सप्ताह भी हमारे लिए एक बड़ी श्रृंखला नहीं खेल सकते। वह अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हैं।' उन्होंने कहा, 'हाल ही में उनका भाग्य भी कुछ खास नहीं रहा है, ऐसा लगता है कि हर बार जब उन्हें अंदर का किनारा मिलता है तो वह स्टंप्स पर लग जाता है। कई बार जब आप रन बना रहे होते हैं तो आपको किस्मत की जरूरत होती है।' 'मेरे लिए यह उसकी शारीरिक भाषा में है जिस तरह से वह बाहर जाता है - वह वास्तव में सकारात्मक है और सिर्फ मन की एक अच्छी स्थिति में है। विशेष रूप से कल जब वह बल्लेबाजी करने गया तो वह एक अच्छे दिमाग में था, जिस तरह से उसके पैर चल रहे थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Recommended News

Related News