आसान नहीं था बल्लेबाजी करना, गेंद काफी स्पिन कर रही थी, अफ्रीकी बल्लेबाज ने बताया हाल

punjabkesari.in Friday, Oct 07, 2022 - 12:25 PM (IST)

लखनऊ : संजू सैमसन ने जिन परिस्थितियों में बल्लेबाजी की वो आसान नहीं था। उन्होंने 63 गेंदों में नाबाद 86 रन बनाए, पर भारत को जीत नहीं दिला पाए। मुश्किल पिच पर खेलना कितना मुश्किल था, इसका जिक्र साउथ अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन ने किया। क्लासेन ने कहा कि यहां बल्लेबाजी करना आसान नहीं था क्योंकि गेंद काफी स्पिन कर रही थी। साथ ही उन्होंने कहा कि उनकी टीम उपमहाद्वीप की परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करने पर ध्यान दे रही है और भारत के खिलाफ पहले वनडे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में वह स्पिनरों का सामना करने के लिए सही रणनीति के साथ मैदान पर उतरी थी। बारिश के कारण 40 ओवर का कर दिए गए इस मैच में दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक समय चार विकेट पर 110 रन था जिसके बाद डेविड मिलर (नाबाद 75) और क्लासेन (नाबाद 74) ने पांचवें विकेट के लिए 139 रन की अटूट साझेदारी करके अपनी टीम का स्कोर चार विकेट पर 249 रन तक पहुंचाया। साउथ अफ्रीका ने यह मैच नौ रन से जीता। 

क्लासेन ने मैच के बाद संवाददाता सम्मेलन में कहा,‘‘ गेंद काफी स्पिन कर रही थी। हम इस तरह की परिस्थितियों में बेहतर प्रदर्शन करने के लिए पिछले दो साल से कड़ी मेहनत कर रहे हैं। हमारी रणनीति दोनों तरफ स्वीप शॉट खेलना था और आज यह रणनीति कारगर साबित हुई।'' उन्होंने कहा,‘‘ आज हमने सही रणनीति अपनाई। गेंद स्पिन हो रही थी और इसलिए हमें स्ट्राइक रोटेट करने का तरीका ढूंढना पड़ा।'' क्लासेन ने कहा, ‘‘ दोनों पारियों में ही शुरू में बल्लेबाजी करना आसान नहीं था। हमने बहुत अच्छी गेंदबाजी की। मुझे लगता है कि क्विंटन डिकॉक ने भी शानदार पारी खेली। उनके कारण हम तब अच्छी स्थिति में थे जब मैंने और मिलर ने जिम्मेदारी संभाली।'' क्लासेन ने कहा कि गुरुवार को खेली गई पारी उनकी सर्वश्रेष्ठ पारियों में एक है। 

उन्होंने कहा,‘‘इन परिस्थितियों में रन बनाना और इस तरह की पारी खेलना, मुझे लगता है यह मेरे कैरियर की सर्वश्रेष्ठ पारियों में से एक है। मैं बहुत खुश हूं कि मैंने टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन किया।'' साउथ अफ्रीका के लिए अगले साल भारत में होने वाले वनडे विश्वकप में जगह बनाने की दृष्टिकोण से यह श्रृंखला बेहद महत्वपूर्ण है। वह इसमें आईसीसी विश्व कप सुपर लीग में कुछ महत्वपूर्ण अंक जुटाना चाहेगा। साउथ अफ्रीका अभी 11वें स्थान पर है और वह सीधे क्वालीफाई करने की स्थिति में नहीं दिख रहा है। लेकिन क्लासेन ने कहा कि उनकी टीम वनडे विश्व कप के बारे में नहीं सोच रही है और उसका ध्यान ऑस्ट्रेलिया में इस महीने शुरू होने वाले टी20 विश्व कप पर टिकी है। उन्होंने कहा,‘‘ अगले साल के विश्व कप के लिए क्वालीफाई करना वास्तव में मुश्किल बनने जा रहा है लेकिन हम निश्चित तौर पर अपनी तरफ से प्रयास करेंगे। हमारा लक्ष्य अभी टी20 विश्वकप है जो जल्द ही शुरू होने वाला है। हम उन चीजों के लिए बहुत चिंतित नहीं है जिन पर हमारा अभी नियंत्रण नहीं है।'' 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News