पहलवानों ने टकैत को सौंपे पदक, विसर्जन कार्यक्रम इतने दिन के लिए किया स्थगित

punjabkesari.in Tuesday, May 30, 2023 - 10:13 PM (IST)

हरिद्वार/देहरादून : गंगा में पदक विसर्जित करने उत्तराखंड के हरिद्वार पहुंचे आंदोलनरत पहलवानों ने मंगलवार शाम भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नरेश टिकैत के अनुरोध के बाद पदक विसर्जन कार्यक्रम पांच दिनों के लिए स्थगित कर दिया। टिकैत ने पहलवानों से पांच दिन का समय मांगा, जिसके बाद पहलवानों ने विसर्जन स्थगित करने की घोषणा की।

 

Wrestlers, Medals, Naresh Takait, Wrestling news in hindi, sports news, पहलवान, पदक, नरेश तकैत, कुश्ती समाचार हिंदी में, खेल समाचार

 

महिला पहलवानों के यौन शोषण को लेकर सांसद बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ आंदोलन कर रहे पहलवानों ने अपने मेडल हरिद्वार स्थित हर की पौड़ी पर गंगा में बहाने का एलान किया था। योजना के तहत बजरंग पूनिया, विनेश फोगाट और साक्षी मलिक अपने-अपने पदक गंगा में प्रवाहित करने हरिद्वार पहुंचे और मालवीय घाट के पास बैठ गए। पहलवानों ने कहा कि मेडल उनकी जान और आत्मा हैं। इनके गंगा में बह जाने के बाद उनके जीने का भी कोई मतलब रह नहीं जाएगा इसलिए वे इंडिया गेट पर आमरण अनशन पर बैठ जाएंगे।

 


पहलवानों ने कहा- हम अंदर से ऐसा महसूस कर रहे हैं कि इस देश में हमारा कुछ बचा नहीं है। हमें वे पल याद आ रहे हैं जब हमने ओलंपिक, विश्व चैंपियनशिप में मेडल जीते थे। अब लग रहा है कि क्यों जीते थे। इन पदकों को हम गंगा में बहा रहे हैं क्योंकि वह गंगा मां हैं। ये पदक सारे देश के लिए ही पवित्र हैं और पवित्र मेडल को रखने की सही जगह पवित्र मां गंगा ही हो सकती हैं।

 

यहां से सभी पहलवान खिलाड़ी हर की पौड़ी पहुंचे। इसी दौरान भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता नरेश टिकैत अपने समर्थकों के साथ यहां आ गये और खिलाड़यिों की मान मनौव्वल शुरू हुई। लगभग एक घंटे की बातचीत के बाद सरकार से 5 दिन के भीतर समस्या को सुलझाने के वादे के साथ खिलाड़यिों ने पदक विसर्जित करने की योजना स्थगित कर दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Recommended News

Related News