यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट में लगाया तूफानी अर्धशतक, वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड टूटा

punjabkesari.in Monday, Sep 30, 2024 - 06:05 PM (IST)

कानपुर (उत्तर प्रदेश) : बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान कानपुर के ग्रीन पार्क में एक के बाद एक रिकॉर्ड बने और इस दौरान यशस्वी जायसवाल ने बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया। जायसवाल ने भारत के लिए टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक जड़ने के मामले में भारत के प्रतिष्ठित सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग को पीछे छोड़ दिया है। भारतीय टीम ने इंग्लैंड की 'बैजबॉल' अवधारणा को अपना रूप दिया और शुरुआत से ही बांग्लादेश के गेंदबाजों पर हमला बोला। 

रोहित ने जहां पूरी आक्रामकता दिखाई, वहीं जायसवाल ने खुद को नियंत्रित तरीके से पेश किया। पहले तीन ओवरों में रोहित और जायसवाल ने विपक्षी टीम को फील्डरों को बाउंड्री पर बाउंड्री लगाई। जायसवाल ने महज 31 गेंदों का सामना करने के बाद तेज-तर्रार अर्धशतक का जश्न मनाया। उन्होंने सहवाग के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया जिन्होंने 2008 में चेन्नई में इंग्लैंड के खिलाफ 32 गेंदों में अर्धशतक बनाया था। 

बाएं हाथ के युवा सलामी बल्लेबाज अब टेस्ट क्रिकेट में अर्धशतक बनाने वाले चौथे सबसे तेज भारतीय खिलाड़ी हैं। ऋषभ पंत (28 गेंद) अभी भी टेस्ट प्रारूप में भारत के लिए सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड अपने पास रखे हुए हैं। उन्होंने 2022 में बेंगलुरु में बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका के खिलाफ पूरी ताकत झोंक दी और रिकॉर्ड बनाया। पंत ने महान ऑलराउंडर कपिल देव को पीछे छोड़ा था जिनके नाम 1982 से यह रिकॉर्ड था। उन्होंने कराची में भारत के कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 50 रन का आंकड़ा छूने के लिए सिर्फ 30 गेंदें खेली थी। 

जायसवाल की तेज पारी का अंत बांग्लादेश के तेज गेंदबाज हसन महमूद के हाथों हुआ। अंदर की ओर झुकी हुई गेंद जायसवाल के बल्ले से टकराकर निकल गई, जिससे उन्हें 72 (51) के स्कोर पर डगआउट लौटना पड़ा। भारत ने 285/9 पर पारी घोषित की जिससे वे टेस्ट पारी में सबसे तेज 50, 100 और 200 रन बनाने वाली टीम बन गई। बांग्लादेश ने चौथे दिन कुछ देर बल्लेबाजी की और 26/2 का स्कोर बनाते हुए अभी 26 रन से पीछे है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News