नयी दिल्ली मैराथन में भारतीय खिलाड़ियों की नजरें एशियाई खेलों के लिए क्वालीफिकेशन हासिल करने पर

punjabkesari.in Saturday, Feb 25, 2023 - 04:53 PM (IST)

नयी दिल्ली, 25 फरवरी (भाषा) भारत के लंबी दूरी के कुछ प्रमुख धावक रविवार को नयी दिल्ली मैराथन में अपना सर्वश्रेष्ठ समय निकालना चाहेंगे क्योंकि इस साल के अंत में चीन के हांगझोऊ में होने वाले एशियाई खेलों का टिकट हासिल करने का यह उनके लिए सबसे अच्छा अवसर होगा।

 
पिछले साल के सर्वश्रेष्ठ भारतीय धावक नितेंद्र रावत और टी. गोपी इस बार  भारतीय एथलेटिक्स महासंघ द्वारा स्वीकृत इस स्पर्धा में भाग नहीं ले रहे है। उनकी गैरमौजूदगी में भारत की चुनौती का नेतृत्व देश के सर्वोच्च रैंक वाले मैराथन धावक एबी बेलियप्पा और मेघालय के 31 वर्षीय अनीश थापा करेंगे। थापा ने 2022 सत्र में रजत पदक जीता था।  


इन दोनों के अलावा इस साल सितंबर-अक्टूबर में होने वाले एशियाई खेलों का टिकट हासिल करने की कोशिश विक्रम बंगरिया, श्रीनू बुगाथा, गोविंदन लक्ष्मणन और मान सिंह भी करेंगे।

एशियाई खेलों के क्वालीफिकेशन समय  2:15:00 (दो घंटा 15 मिनट) है और इसे हासिल करना किसी भी भारतीय धावक के लिए बेहद मुश्किल होगा। मौजूदा धावको में केवल श्रीनू (2021 में) ही ऐसा कर पाये हैं।


थापा ने पिछले साल दो घंटे 16 मिनट और 41 सेकंड के समय के साथ दूसरा स्थान हासिल किया था।

भारतीय सेना में प्रशिक्षण लेने वाले इस नायब सूबेदार ने कहा, ‘‘पिछले साल रजत पदक विजेता होने के नाते, मैं निश्चित रूप  सकारात्मक सोच के साथ इसमें भाग ले रहा हूं। लेकिन देखते हैं कि क्वालिफिकेशन (एशियाई खेलों) का क्या होता है।’’

पुणे में आर्मी खेल अकादमी और ऊटी में ‘हाई एल्टीट्यूड’ अभ्यास करने वाले इस धावक ने कहा, ‘‘ नितेंद्र के इस बार प्रतिस्पर्धा नहीं करने से मेरे पास शीर्ष स्थान के लिए जाने का अच्छा मौका है, लेकिन यह कहना मुश्किल है कि मैं एशियाई खेलों के क्वालीफिकेशन हासिल कर पाउंगा या नहीं।’’

नयी दिल्ली मैराथन में चार श्रेणियों मैराथन, हाफ मैराथन, 10 किलोमीटर और पांच किलोमीटर में कुल 16,000 धावक भाग लेंगे।




यह आर्टिकल पंजाब केसरी टीम द्वारा संपादित नहीं है, इसे एजेंसी फीड से ऑटो-अपलोड किया गया है।

सबसे ज्यादा पढ़े गए

PTI News Agency

Recommended News

Related News