9वीं कक्षा फेल हैं रिंकू सिंह, मिली थी पोंछा लगाने की नौकरी, फिर शाहरुख ने बदली जिंदगी

punjabkesari.in Sunday, Apr 09, 2023 - 09:19 PM (IST)

स्पोर्ट्स डैस्क : आईपीएल 2023 के 13वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइर्डस को जीत दिलाने में रिंकू सिंह का अहम रोल रहा, जिन्होंने अंतिम ओवर में लगातार 5 छक्के लगाकर गुजरात टाइटंस से मैच छीन लिया। रिंकू ने 21 गेंद पर छह चौकों और एक छक्के की मदद से ताबड़तोड़ 48 रनों की पारी खेली। केकेआर को आखिरी ओवर में 29 रन की दरकार थी और पहली गेंद पर उमेश यादव ने एक रन लिया। फिर रिंकु को पांच गेंद पर 28 रन बनाने थे और उन्होंने लगातार पांच छक्के जड़कर गुजरात के मुंह से जीत छीन ली। अब सोशल मीडिया पर रिंकू छाए हुए हैं। चारों ओर से उनकी जमकर तारीफ की जा रही है, लेकिन अगर हम यह देखें कि उनका शुरूआती समय कितना मुश्किल रहा तो कहानी बेहद दर्दभरी है। रिंकू ने कई मुश्किलों का सामना कर आईपीएल के जरिए खुद को संभाला। 

9वीं कक्षा फेल है रिंकू सिंह

रिंकू आईपीएल में खेलने वाले यूपी के अलीगढ़ के पहले क्रिकेटर हैं। 12 अक्टूबर 1997 को रिंकू का जन्म यूपी के अलीगढ़ जिले में हुआ था। उनकी पढ़ाई कुछ खास नहीं रही थी और वह नौवीं कक्षा में फेल हो चुके हैं। उनके पिता क्रिकेट खेलने के लिए मना करते थे लेकिन जब उन्होंने बाइक जीती तो पिता ने गुस्सा करना बंद कर दिया। 

PunjabKesari

मिली थी पोंछा लगाने की नौकरी

आज क्रिकेट जगत में नाम चमका चुके रिंकू को कभी  पोंछा लगाने की नौकरी भी मिली थी। इसका खुलासा उन्होंने खुद किया था। उन्होंने बताया था। उन्हें एक कोचिंग सेंटर में पोंछा लगाने की नौकरी मिली जो उनके भाई ने ही दिलाई थी। फिर कोचिंग सेंटर वाले उन्हें सुबह-सुबह आकर पोछा लगाने के लिए कहते थे, लेकिन वह ये नौकरी नहीं कर पाए और नौकरी छोड़ दी। रिंकू पढ़ाई में भी कमजोर था तो उसने ठान लिया कि अब पूरा ध्यान क्रिकेट पर ही लगाना होगा। उन्होंने सोच लिया था कि क्रिकेट ही मुझे अब आगे ले जा सकता है और मेरे पास कोई दूसरा ऑप्शन नहीं है।

वहीं उनके पिता बाइक पर सिलेंडर डिलीवरी करते थे। वहीं रिंकू सिंह छोटे-छोटे टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे। फिर एक ऐसा दिन आया जब हीरो शाहरुख खान ने उनको अपनी टीम के साथ जोड़ने का फैसला किया। टीम ने रिंकू को 2018 में 80 लाख रुपए में खरीदा। तब से रिंकू कोलकाता टीम के अहम खिलाड़ी बने हुए हैं। 

रिंकू सिंह का करियर

16 साल की उम्र में 5 मार्च 2014 को यूपी के लिए लिस्ट ए क्रिकेट में अपना डेब्यू करने वाले रिंकू ने उस मैच में 87 गेंदों में 83 रन बनाए थे। फिर उन्हें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में 31 मार्च 2014 को अपना T20 डेब्यू करने का मौका मिला। वह अंडर-16, अंडर-19 और अंडर-23 क्रिकेट प्रतियोगिताओं में उत्तर प्रदेश का और फिर अंडर-19 स्तर पर सेंट्रल जोन का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। रिंकू ने 2016-17 में रणजी ट्रॉफी में उत्तर प्रदेश के लिए प्रथम श्रेणी में डेब्यू किया था।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Rahul Singh

Recommended News

Related News