महिला आईपीएल टीम के लिए एक फ्रेंचाइजी आई सामने, कहा- हमें है दिलचस्पी

punjabkesari.in Monday, Mar 28, 2022 - 05:42 PM (IST)

नई दिल्ली : इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की फ्रेंचाइजी पंजाब किंग्स के सह मालिक नेस वाडिया ने सोमवार को कहा कि उनकी फ्रेंचाइजी को महिला आईपीएल टीम रखने में काफी दिलचस्पी है। आईपीएल संचालन समिति की पिछले सप्ताह हुई बैठक के बाद से अगले साल से पांच से छह टीमों के साथ महिला आईपीएल करने का प्रस्ताव रखा गया था, जिसमें मौजूदा फ्रेंचाइजी टीमों को प्रतियोगिता का हिस्सा बनने के लिए पहली वरीयता दी जाएगी। 

वाडिया ने कहा कि हमारी इसमें (महिला आईपीएल) काफी दिलचस्पी है। महिलाओं के लिए आईपीएल लंबे समय से लंबित है और जब ऐसा होगा तो यह बहुत खास होगा। पिछले कुछ वर्षों में महिला क्रिकेट वास्तव में विकसित हुआ है। अभी विश्व कप चल रहा है और महिलाओं के खेल में काफी दिलचस्पी है। कल हमारी टीम को हारते हुए देखना दिल तोड़ने वाला था। 

महिला टीम की फ्रेंचाइजी के लिए आधार मूल्य के बारे में पूछे जाने पर वाडिया ने कहा कि यह बीसीसीआई को तय करना है लेकिन मैं आपको बता सकता हूं कि अगर हमें एक टीम का मालिक होने का मौका दिया जाता है तो हम काफी दिलचस्पी लेंगे। मुझे लगता है कि इस लीग का भविष्य काफी अच्छा होगा। 

महिला आईपीएल के आयोजन को लेकर बीसीसीआई पर थोड़ा दबाव है। ऑस्ट्रेलिया में महिला बिग बैश 2015-2016 से हो रहा है और पिछले साल इंग्लैंड में भी महिलाओं के लिए ‘द हंड्रेड' प्रतियोगिता की शुरुआत हुई। क्रिकेट वेस्टइंडीज इस साल से तीन टीमों के महिला सीपीएल का आयोजन करेगा। बीसीसीआई ने दो नयी पुरुष आईपीएल टीमों को बेचकर अरबों डॉलर की रकम हासिल की है।

बोर्ड को आईपीएल मीडिया अधिकारों के लिए भी बड़ी रकम मिलने की उम्मीद है। स्टार ने 2018-2022 चक्र के लिए लगभग 16,000 करोड़ रुपे का भुगतान किया था। बीसीसीआई को अगले पांच साल के चक्र में  इससे 40,000 करोड़ रुपए तक की कमाई हो सकती है। वाडिया ने कहा कि अगर यह रकम दोगुना से ज्यादा ना हो तो मुझे आश्चर्य होगा। यह निश्चित रूप से 35000 करोड़ से ऊपर रहेगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Related News

Recommended News