PAK vs AUS : ख्वाजा के बाद कैरी का जलवा, आस्ट्रेलिया के 8 विकेट पर 505 रन

punjabkesari.in Sunday, Mar 13, 2022 - 09:11 PM (IST)

कराची : एलेक्स कैरी (93 रन) की अगुआई में आस्ट्रेलिया के निचले बल्लेबाजी क्रम ने पाकिस्तानी गेंदबाजी आक्रमण को धत्ता साबित करते हुए रविवार को यहां दूसरे टेस्ट के दूसरे दिन स्टंप तक 8 विकेट पर 505 रन बना लिए। कैरी पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम की कामचलाऊ स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ स्वीप शॉट खेलने के प्रयास में बोल्ड हुए और शतक से सात रन से चूक गए। 

PunjabKesari

कैरी और मिशेल स्टार्क ने लगभग पूरे अंतिम सत्र में बल्लेबाजी की और धीमे विकेट पर 98 रन की भागीदारी निभाकर पाकिस्तानी गेंदबाजों को निराश किया। कैरी ने तीन घंटे से ज्यादा समय तक बल्लेबाजी करते हुए 159 गेंद की पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए। स्टार्क चाय से पहले कैरी के साथ क्रीज पर पहुंचे थे और 28 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद हैं। इससे पहले पाकिस्तान में जन्में उस्मान ख्वाजा ने दूसरे सत्र में आउट होने से पहले दो दिन में नौ घंटे 12 मिनट तक चली मैराथन पारी में 160 रन बनाए। आस्ट्रेलियाई टीम दो दिन में 180 ओवर तक पाकिस्तानी गेंदबाजों के सामने डटी है।

आस्ट्रेलिया ने इस तरह एशिया में 14 साल में एक टेस्ट पारी में सबसे ज्यादा ओवर तक बल्लेबाजी की। इससे पहले 2008 में उसने दिल्ली में भारत के खिलाफ 179.3 ओवर तक बल्लेबाजी की थी और पूरी टीम ने 577 रन बनाए थे। कैरी और स्टार्क ने अपनी साझेदारी के दौरान पाकिस्तानी गेंदबाजों पर दबदबा बनाया, पर बाबर ने आखिर दिन का खेल समाप्त होने से पहले इस भागीदारी को तोड़ दिया।

सुबह 127 रन से पारी आगे बढ़ाने वाले ख्वाजा ने पाकिस्तान के तेज गेंदबाजों और स्पिनरों का आराम से सामना किया, पर दूसरे सत्र में ऑफ स्पिनर साजिद खान (151 रन देकर दो विकेट) की गेंद पर बोल्ड हो गए। वह साजिद पर रक्षात्मक शॉट खेलने के प्रयास में गेंद की लाइन चूककर आउट हुए। पाकिस्तान ने दूसरे सत्र में तीन विकेट झटके जिसमें साजिद ने दो जबकि बाएं हाथ के स्पिनर नौमान अली (115 रन देकर एक विकेट) ने कैमरून ग्रीन (28) को ब्रेक से पहले अंतिम ओवर में आउट किया। 

साजिद ने इससे पहले ट्रेविस हेड (23) को फुल लेंथ गेंद पर पगबाधा आउट किया। ख्वाजा जब आउट होने के बाद मैदान से लौट रहे थे तो दर्शक उनका नाम पुकारकर उन्हें चीयर कर रहे थे। इस बल्लेबाज ने भी अपना बल्ला उठाकर उनका अभिवादन स्वीकार किया। पाकिस्तानी गेंदबाजों पर दबदबा बरकरार रखते हुए आस्ट्रेलिया ने पहले सत्र में एक विकेट गंवाकर 81 रन जोड़े थे।

इससे पहले पाकिस्तान के लिये सुबह का सत्र निराशाजनक रहा, जिसमें उसे एकमात्र विकेट रात्रिप्रहरी नाथन लियोन (38) के रूप में मिला। सपाट पिच से न तो पाकिस्तान के स्पनरों और न तेज गेंदबाजों को मदद मिल रही है। आस्ट्रेलिया ने सुबह तीन विकेट पर 251 रन से खेलना शुरू किया। लियोन ने एक घंटे 15 मिनट तक पाकिस्तानी तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी और हसन अली (67 रन देकर एक विकेट) की गेंदों का डटकर सामना किया जिन्हें बल्लेबाजों को परेशान करने के लिए कोई ‘लेटरल मूवमेंट' नहीं मिल रहा। 

फहीम अशरफ (55 रन देकर दो विकेट) ने अपनी ही गेंद पर एक हाथ से कैच लपकने का मौका गंवा दिया था, तब लियोन 31 रन पर थे। लेकिन फिर इस गेंदबाज ने लियोन के मिडिल स्टंप उखाड़कर भागीदारी तोड़ी। ख्वाजा ने अपने 127 रन के स्कोर में इजाफा करते हुए सत्र में केवल दो चौके जमाए। उन्होंने 322 गेंद में 15 चौके और एक छक्के से अपने 150 रन पूरे किए।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Raj chaurasiya

Recommended News

Related News