ENG v IND 5th Test : भारत की हार से पाकिस्तान को फायदा, WTC रैंकिंग में मिली भारी बढ़त

punjabkesari.in Wednesday, Jul 06, 2022 - 11:30 AM (IST)

दुबई : एजबेस्टन में मंगलवार को पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ भारत की 7 विकेट से हार के बाद चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) रैंकिंग में भारी बढ़त मिली है। पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला जो 2021 में शुरू हुई थी, मैच के अंतिम दिन जो रूट और जॉनी बेयरस्टो द्वारा शानदार शतक बनाने के बाद सीरीज में 2-2 से बराबरी की। 

भारत की हार का मतलब है कि पाकिस्तान डब्ल्यूटीसी स्टैंडिंग में भारत से ऊपर निकल गया है। अंक दंड के अलावा भारत पर इंग्लैंड के खिलाफ पुनर्निर्धारित पांचवें टेस्ट में सात विकेट की हार के दौरान निर्धारित समय से कम ओवर फेंके जाने के लिए मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है। पॉइंट पेनल्टी का मतलब है कि भारत आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप स्टैंडिंग में पाकिस्तान से नीचे चौथे स्थान पर आ गया है। आईसीसी के मुताबिक पेनल्टी के बाद भारत 75 अंक (52.08) पर है, जो पाकिस्तान के पीसीटी 52.38 फीसदी से कुछ ही कम है। 

यह खबर भारत के लिए एक और झटका है जिसे एजबेस्टन में सात विकेट से हार का सामना करना पड़ा था, जब इंग्लैंड ने रिकॉर्ड 378 का पीछा करते हुए टेस्ट इतिहास में उनका सर्वोच्च-सफल रन चेज किया। जॉनी बेयरस्टो ने पांचवें टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाया जबकि जो रूट ने भी चौथी पारी में नाबाद 142 रन पर बनाए। इसी के साथ ही भारत 2007 के बाद से इंग्लैंड में अपनी पहली टेस्ट श्रृंखला जीत हासिल करने का मौका चूक गया। 

आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 के अनुसार निर्धारित समय में गेंदबाजी करने में विफल रहने वाले प्रत्येक ओवर के लिए मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इसके अलावा, आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (डब्ल्यूटीसी) की खेल शर्तों के अनुच्छेद 16.11.2 के अनुसार, एक पक्ष को प्रत्येक ओवर शॉर्ट के लिए एक डिमेट अंक मिलता है। चूंकि भारत ने समय से दो ओवर कम फेंके इसलिए उन्हें दो डब्ल्यूटीसी अंकों की कटौती की गई थी। 

गौर हो कि भारत और न्यूजीलैंड ने पिछले साल उद्घाटन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेला था जिसमें न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड में तत्कालीन भारतीय कप्तान विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम को हराया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News

Recommended News