ट्रेविस हेड की धमाकेदार पारी, ऑस्ट्रेलिया ने स्कॉटलैंड के खिलाफ पावरप्ले में बनाए रिकॉर्ड 113 रन

punjabkesari.in Thursday, Sep 05, 2024 - 12:07 PM (IST)

नई दिल्ली : ऑस्ट्रेलिया की पावरहाउस बैटिंग लाइनअप ने 2024 में एडिनबर्ग में स्कॉटलैंड के खिलाफ आश्चर्यजनक प्रदर्शन करते हुए पावरप्ले में सिर्फ एक विकेट के नुकसान पर 113 रन बना डाले। आक्रामक बल्लेबाजी के इस अविश्वसनीय प्रदर्शन ने टी20आई में सर्वोच्च पावरप्ले टोटल के लिए एक नया बेंचमार्क स्थापित किया। ट्रेविस हेड की 22 गेंदों पर 73 रनों की विस्फोटक पारी की अगुवाई में ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों ने स्कॉटिश गेंदबाजी आक्रमण को आसानी से ध्वस्त कर दिया। उन्होंने अंततः 9.4 ओवर में 155 रनों के लक्ष्य का पीछा किया। 

टी20 इंटरनेशनल (टी20आई) क्रिकेट में पहले छह ओवरों वाला पावरप्ले चरण महत्वपूर्ण होता है। टीमों का लक्ष्य 30-यार्ड सर्कल के बाहर केवल दो क्षेत्ररक्षकों की अनुमति के साथ अधिकतम रन बनाना होता है और कुछ ने इस अवधि के दौरान उल्लेखनीय कुल स्कोर हासिल किए हैं। कुछ टीमों ने पारी की शुरुआत में तेजी से रन बनाने की कला में महारत हासिल कर ली है। 

टी20आई में पावरप्ले में सबसे अधिक रन 

दक्षिण अफ्रीका ने 2023 में सेंचुरियन में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी बल्लेबाजी का जलवा दिखाते हुए पावरप्ले में बिना विकेट खोए 102 रन बनाए थे। क्विंटन डी कॉक ने पावरप्ले के अंदर 24 गेंदों पर 64 रनों की धमाकेदार पारी खेलकर टीम की अगुआई की और एक बेहतरीन शुरुआत की। 

2021 में कूलिज में श्रीलंका के खिलाफ एक रोमांचक मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पावरप्ले में चार विकेट खोकर 98 रन बनाए। विकेट खोने के बावजूद कैरेबियाई टीम ने अपनी निडर बल्लेबाजी की बदौलत उच्च रन रेट बनाए रखा। 

आयरलैंड ने 2020 में सेंट जॉर्ज में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपने आक्रामक बल्लेबाजी प्रदर्शन से क्रिकेट जगत को चौंका दिया, पावरप्ले में बिना विकेट खोए 93 रन बनाए। पॉल स्टर्लिंग इस शो के स्टार रहे जिन्होंने पावरप्ले में 25 गेंदों पर 67 रनों की तूफानी पारी खेलकर अहम भूमिका निभाई। इस प्रदर्शन ने आयरलैंड की शीर्ष टीमों के साथ प्रतिस्पर्धा करने और पावरप्ले ओवरों का प्रभावी ढंग से फायदा उठाने की क्षमता को रेखांकित किया। 

एक और प्रभावशाली पावरप्ले प्रदर्शन में वेस्टइंडीज ने 2024 में ग्रॉस आइलेट में अफगानिस्तान के खिलाफ एक विकेट के नुकसान पर 92 रन बनाए। वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों ने शुरुआत से ही अपने आक्रामक इरादे दिखाए जिससे बाकी की पारी के लिए माहौल तैयार हो गया। इस पारी ने टी20 क्रिकेट में सबसे मजबूत बल्लेबाजी पक्षों में से एक के रूप में उनकी प्रतिष्ठा को और मजबूत किया। 

पावरप्ले के ये रिकॉर्ड तोड़ने वाले योग टी20आई मैच के नतीजे को आकार देने में पहले छह ओवरों की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हैं। जो टीमें इस चरण का प्रभावी ढंग से फायदा उठा सकती हैं, वे अक्सर खुद को एक कमांडिंग स्थिति में पाती हैं, जिससे विपक्ष पर दबाव पड़ता है। कम से कम विकेट खोते हुए तेजी से रन बनाने की क्षमता सफल टी20 टीमों की पहचान है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Sanjeev

Related News