अंडर-19 कोच कानितकर बोले- कप्तान यश धुल में है यह खास क्षमता, मैदान पर करेंगे इस्तेमाल

punjabkesari.in Friday, Jan 14, 2022 - 11:13 PM (IST)

प्रोविडेंस : भारत के अंडर-19 कोच ऋषिकेश कानितकर का मानना है कि भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान यश ढुल के पास यह गुण है कि वह अपने खिलाडिय़ों का सम्मान करता है। दूसरा- वह मुश्किल परिस्थितियों में कड़े फैसले ले सकता है। कप्तान को क्षेत्ररक्षण पर जाते वक्त निर्देशित नहीं किया जाता। मैदान पर उन्हें कुछ अहम फैसले ख़ुद लेने होते हैं और यश इसके लिए तैयार है। वह अपने आप पर काफ़ी भरोसा करता है और परिस्थितियों के अनुसार फैसला लेता है। यह सारे गुण एक कप्तान के लिए लगभग पर्याप्त है।

Sports

भारतीय टीम ने चार बार इस चैंपियनशिप को जीता है। साथ ही यह टीम तीन बार उपविजेता रही है और दो बार सेमीफाइनल तक पहुंची है। हाल का इतिहास बताता है कि अंडर-19 विश्व कप किसी खिलाड़ी के करियर पर कितना असरदार हो सकता है। इशान किशन और ऋषभ पंत, क्रमश: 2016 संस्करण में कप्तान और उप-कप्तान थे और अब वह आईपीएल के प्रमुख खिलाडिय़ों में से एक हैं। पंत तो अब राष्ट्रीय टीम के लगभग सभी फॉर्मेट में खेलते हैं। इसी तरह 2018 अंडर-19 से पृथ्वी शॉ और शुभमन गिल ने भी ख़ूब नाम कमाया। 

 

कानितकर ने कहा- हम यह कोशिश कर रहे हैं कि वर्तमान में रहकर खेला जाए, हम बहुत आगे की सोचने का प्रयास नहीं कर रहे हैं। हां, एक बात यह ज़रूर है कि इस प्रतियोगिता के बाद जो अगली चीज़ जो आती है वह है आईपीएल नीलामी, रणजी ट्रॉफ़ी चयन और फिर राष्ट्रीय टीम में चयन, लेकिन वह काफ़ी बाद की बात है। फिलहाल हमें प्रतिदिन अपना काम करना होगा और खिलाडिय़ों के दिमाग को बहुत ज़्यादा भटकने नहीं देना होगा। हम कोशिश कर रहे हैं कि सभी खिलाड़ी इस समय यह ध्यान दें कि हम वर्तमान क्षण में क्या कर सकते हैं।

एशिया कप जीतने के बाद भारत के अंडर-19 कप्तान यश ढुल के पिता ने कही ये बात -  team should carry this form ahead india u19 cap yash dhull s father -
कानितकर ने कहा कि एशिया कप महत्वपूर्ण था क्योंकि हमारी चयनित टीम ने इससे पहले साथ मिलकर कभी कोई मैच नहीं खेला था। उस टूर्नामेंट ने हमें एक बेहतर टीम का निर्माण करने में मदद की। भारत अपनी आदर्श तैयारी नहीं होने के बावजूद अन्य तीन एशियाई पक्षों - बांग्लादेश, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ इस टूर्नामेंट का मजबूत दावेदार हैं। भारत को ग्रुप बी में आयरलैंड, युगांडा और साउथ अफ्रीका के साथ रखा गया है। भारतीय टीम ने विश्व कप अभ्यास मैचों में वेस्टइंडीज़ को 108 रन और ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से हराया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Jasmeet

Related News

Recommended News