तिबलसी में महिला ग्रां प्री शतरंज की शुरुआत : वैशाली पर होंगी भारत की नजरे

punjabkesari.in Wednesday, Aug 14, 2024 - 08:22 PM (IST)

तिबलसी , जॉर्जिया ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज संघ 14 से 25 अगस्त तक फीडे महिला ग्रां प्री सीज़न के पहले चरण की मेजबानी कर रहा है, जिसमें दुनिया भर की शीर्ष 20 महिला खिलाड़ी हिस्सा लेंगी। फीडे के अध्यक्ष अर्कादी द्वोर्कोविच ने कहा, "हम इस आयोजन की शुरुआत जॉर्जिया में करने से बहुत खुश हैं, क्योंकि इस देश का शतरंज के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान है।"

2024-25 महिला ग्रां प्री  सीरीज़ में कुछ बड़े बदलाव किए गए हैं, जिनमें प्रतिभागियों की संख्या 16 से बढ़ाकर 20 करना, टूर्नामेंट की संख्या चार से बढ़ाकर छह करना, और इनाम राशि को 120,000 यूरो तक बढ़ाना शामिल है। प्रत्येक खिलाड़ी इन छह में से तीन टूर्नामेंट में भाग लेगी, और हर टूर्नामेंट में उनके प्रदर्शन के आधार पर उन्हें अंक दिए जाएंगे। सीरीज की शीर्ष दो खिलाड़ी 2026 की फीडे महिला कैंडिडेट्स टूर्नामेंट में जगह बनाएगी ।

भारतीय स्टार वैशाली पर होगी नजरे - भारत के लिए गर्व का विषय है कि इस टूर्नामेंट में हमारी शीर्ष खिलाड़ी आर. वैशाली भी शामिल हैं। वैशाली, जो कि भारत की उभरती हुई शतरंज प्रतिभा हैं, इस टूर्नामेंट में अपने बेहतरीन प्रदर्शन से सबका ध्यान खींचने को तैयार हैं। उनके खेल में तेजी से सुधार हुआ है, और उनके प्रशंसकों को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं। भारतीय शतरंज प्रेमी इस बात से उत्साहित हैं कि वैशाली इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट में देश का प्रतिनिधित्व कर रही हैं। अन्य खिलाड़ियों में पूर्व महिला विश्व चैंपियंस स्विट्जरलैंड की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक , उक्रेन की मारिया मुज़यचूक और एना मुजयचूक, जॉर्जिया की लेला जवाखिश्विली और नाना दगनिडजे ,स्पेन की सारासदात खादेमलसरीह, रूस की अलिना कश्लिंस्कया और ग्रीस की स्टावरौला सोलकिदौ भाग ले रही है ।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Niklesh Jain

Related News